Advertisement
05 March 2024

दिल्ली: 7 मार्च को केंद्र सरकार के कर्मचारी निकालेंगे शांतिपूर्ण मार्च, पदोन्नति और रिक्तियों को भरने से जुड़ा है मामला

कैडर में पदोन्नति, रिक्तियों को भरने और 2022 कैडर समीक्षा समिति (सीआरसी) की रिपोर्ट जारी करने से संबंधित अपनी मांगों को लेकर लगभग 1,000 केंद्र सरकार के कर्मचारी गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शास्त्री भवन के बाहर शांतिपूर्ण मार्च करेंगे। शांतिपूर्ण मार्च के बाद 11 मार्च को निर्माण भवन के बाहर और 13 मार्च को नॉर्थ ब्लॉक के बाहर एक और मार्च निकाला जाएगा।

केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) फोरम ने सोमवार को एक बयान में कहा कि यह एक शांतिपूर्ण मार्च होगा, लेकिन साथ ही धमकी भी दी कि अगर सरकार कैडर समीक्षा मामले पर अपनी गहरी नींद से नहीं जागती है तो "पूर्ण असहयोग आंदोलन" किया जाएगा। सोमवार दोपहर को सैकड़ों सीएसएस कर्मचारियों ने रायसीना हिल्स पर गृह और रक्षा समेत विभिन्न मंत्रालयों के कार्यालयों के पास शांतिपूर्ण मार्च निकालकर विरोध प्रदर्शन किया।

मंच के महासचिव आशुतोष मिश्रा ने कहा, ''हमारा शांतिपूर्ण मार्च है। हम राजनीति से प्रेरित नहीं हैं। हम केंद्र सरकार के साथ काम करते हैं। हम विरोध करेंगे और बाद में विभिन्न मंत्रालयों में काम पर लौट आएंगे। हम अपनी आवाज सुनाने के लिए शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे। अगला विरोध 7 मार्च को है। हम केवल 27 अक्टूबर, 2022 को गठित उच्च स्तरीय कैडर समीक्षा समिति के निष्कर्षों के बारे में पूछ रहे हैं। डेढ़ साल से अधिक समय बीत चुका है। निष्कर्ष जारी किए जाने चाहिए।

Advertisement

सरकार की योजनाओं और परियोजनाओं की पृष्ठभूमि में, मंत्रालयों में जनशक्ति की मांग का आकलन करने और केंद्रीय सचिवालय के स्टाफ सदस्यों के बेहतर कैडर प्रबंधन और कैरियर की प्रगति के लिए कदम सुझाने के लिए अक्टूबर 2022 में कैडर समीक्षा समिति (सीआरसी) का गठन किया गया था। मिश्रा ने कहा कि फोरम को जानकारी है कि कमेटी की चर्चा काफी पहले पूरी हो चुकी है लेकिन मामला अभी भी सरकार के पास लंबित है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cadre Review Committee, Central Secretariat Service (CSS) Forum, Cadre Promotions, Central Government Employees to take out peaceful march
OUTLOOK 05 March, 2024
Advertisement