Advertisement
22 March 2020

कोरोना वायरस से देश में 7वीं मौत, महाराष्ट्र और बिहार के बाद अब गुजरात में बुजुर्ग ने तोड़ा दम

कोरोना वायरस से संक्रमित एक बुजुर्ग की इलाज के दौरान मौत हो गई है। इसी के साथ रविवार को कोरोना वायरस से देश में तीसरी मौत की पुष्टि हुई है। ये मामला गुजरात के सूरत का है। देश में ये कोरोना वायरस से सातवीं मौत है, वहीं गुजरात में कोरोना से होने वाली ये पहली मौत है।

रिपोर्ट के अनुसार, 67 साल के एक बुज़ुर्ग की सूरत के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। कोरोना से पीड़ित ये शख्स दिल्ली और जयपुर से ट्रेन से यात्रा कर सूरत आया था। मरीज पहले से ही किडनी और अस्थमा की बीमारी से जूझ रहा था। बता दें कि गुजरात में पहला कोरोना पॉजिटिव केस सूरत से ही सामने आया था और यहां पर पहली मौत भी सूरत में हुई है।

इससे पहले पटना के एम्स में कोरोना वायरस से पीड़ित एक व्यक्ति की मौत हो गई है। पटना में जिस शख्स की मौत हुई है वो कतर से आया था। रिपोर्ट के मुताबिक इस शख्स की मौत शनिवार सुबह हुई थी। इससे पहले इस शख्स का सैंपल लिया गया था। जांच रिपोर्ट में ये शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। मरने वाले शख्स की उम्र 38 साल है।

Advertisement

एम्स पटना के डॉ प्रभात कुमार सिंह ने बताया, "किडनी फेल होने के कारण बिहार में एक 38 वर्षीय व्यक्ति का निधन हो गया। उनका कोविड19 टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था। वह मुंगेर का था। कल पटना के एम्स में उनका निधन हो गया। दो दिन पहले कोलकाता से लौटे थे।"

वहीं महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 63 साल के मरीज ने बीती रात बीमारी के चलते दम तोड़ दिया। कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया जाने वाला शख्स का मधुमेह, उच्च रक्तचाप और इस्केमिक हृदय रोग का पुराना इतिहास था। वहीं महाराष्ट्र में कोरोनावायरस पॉजिटिव मामले बढ़कर 74 हो गए। शनिवार शाम से 10 और मामले सामने आए हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, 19 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराए गए इस मरीज को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग की परेशानी भी थी। 19 मार्च से ही उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी और 21 मार्च की रात करीब 11 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली।

महाराष्ट्र में दूसरी मौत

राज्य में कोरोना से संक्रमण से मौत का यह दूसरा मामला है। इससे पहले 16 मार्च को मुंबई के कस्तूरबा गांधी अस्पताल में भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए एक शख्स की मौत हुई थी। शनिवार को जान गंवाने वाले शख्स की ट्रैवल हिस्ट्री में किसी भी विदेश यात्रा की जानकारी नहीं मिली है। अधिकारियों का कहना है कि जिस व्यक्ति की मौत 16 मार्च को हुई थी, उनका परिवार दुबई से मुंबई वापस आया था। इस परिवार के अन्य सदस्यों का अब भी कस्तूरबा गांधी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

देश भर में फैल रहा है प्रकोप

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 60 से अधिक नए मामले सामने आने के साथ यह संख्या बढ़कर 341 हो गई है। इसकी रोकथाम के लिए रविवार 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का भी आह्वान किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Fifth death, corona virus, India, patient dies, Maharashtra
OUTLOOK 22 March, 2020
Advertisement