Advertisement
19 July 2020

एम्स के पैनल से मिली कोविड-19 वैक्सीन 'कोवाक्सिन' के मानव परीक्षण की मंजूरी

एम्स की आचार समिति ने कोविड-19 के स्वदेश विकसित टीके 'कोवाक्सिन' के मानव पर परीक्षण की शनिवार को इजाजत दे दी। अब इसके लिए एम्स परीक्षण में स्वेच्छा से शामिल होने के इच्छुक स्वस्थ लोगों का सोमवार से पंजीयन शुरू करेगा।

कोवाक्सिन के मानव पर पहले और दूसरे चरण के परीक्षण के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने दिल्ली स्थित एम्स सहित 12 संस्थानों का चयन किया है।

पहले चरण में वैक्सीन का 375 लोगों पर ट्रायल किया जाएगा जिनमें से ज्यादातर 100 लोग एम्स से हो सकते हैं। एम्स में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसीन में प्रोफेसर डॉ. संजय राय ने बताया, ''एम्स की आचार समिति ने कोवाक्सिन का मानव परीक्षण शुरू करने की आज इजाजत दे दी। इस परीक्षण में स्वस्थ लोगों को शामिल किया जाएगा जिन्हें कोई और रोग नहीं है, जो कोविड-19 से पीड़ित नहीं रहे हैं और जिनकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा और 55 वर्ष से कम है।"

Advertisement

उन्होंने बताया, ''कुछ लोग इस परीक्षण के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। अब हर व्यक्ति की जांच, सेहत आदि का आकलन करने का काम सोमवार (20 जुलाई) से शुरू होगा जिसके बाद ही टीका परीक्षण किया जाएगा।" परीक्षण में शामिल होने के इच्छुक लोग एम्स की वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें कि कोवाक्सिन को हैदराबाद की भारत बायोटेक ने आईसीएमआर तथा राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर विकसित किया है। इसके मानव परीक्षण की स्वीकृति भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने हाल में दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोविड-19 वैक्सीन, कोवाक्सिन, मानव परीक्षण, भारत की कोरोना वैक्सीन, AIIMS, Human Clinical Trial, COVID-19 Vaccine, Covaxin
OUTLOOK 19 July, 2020
Advertisement