Advertisement
25 July 2024

महाराष्ट्र में भयंकर बारिश के बीच सीएम शिंदे ने जारी की अपील, लोगों से घरों में रहने को कहा

महाराष्ट्र राज्य लगातार बारिश के प्रभावों का सामना कर रहा है। कई जगहों पर बारिश ने अफरा तफरी भरा माहौल पैदा कर दिया है। ऐसे में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को राज्य की स्थिति का जायजा लिया और लोगों के लिए विशेष अपील जारी की है। 

सीएम ने रायगढ़ कलेक्टर को फोन कर बाढ़ प्रभावित सभी लोगों की मदद करने को कहा और हर मदद का आश्वासन दिया। भारी बारिश के कारण भूस्खलन से मलबा आने के बाद रायगढ़-पुणे मार्ग पर तम्हिनी घाट पर यातायात रोक दिया गया है।

रायगढ़ पुलिस के मुताबिक, "रायगढ़ पुणे मार्ग में तम्हिनी घाट पर भूस्खलन के कारण यातायात रोक दिया गया है। मलबा हटने तक अगले कुछ घंटों तक यातायात रोक दिया जाएगा।"

Advertisement

एएनआई से बात करते हुए शिंदे ने कहा कि पुणे में अभी भी सड़कों और घरों में पानी जमा है। उन्होंने यह भी कहा कि जिला कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त और पुलिस आयुक्त को अलर्ट पर रखा गया है।

उन्होंने कहा, "पुणे में सड़कों पर और लोगों के घरों में पानी है। खडकवासला बांध और जलग्रहण क्षेत्र में बहुत बारिश हो रही है। जिला कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त और पुलिस आयुक्त अलर्ट पर हैं।"

आगे उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है और सेना और एयरलिफ्टिंग टीमों को अलर्ट पर रखा गया है। उन्होंने कहा, "एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें वहां तैनात हैं। उन्होंने अपनी टीमों को अलर्ट पर रखने के लिए सेना से बात की है। जरूरत पड़ने पर एयर लिफ्टिंग ऑपरेशन की भी तैयारी की गई है।"

शिंदे ने लोगों से अपील की और सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए प्रशासन का सहयोग करने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि अगले तीन घंटों के लिए मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उन्होंने कहा, "मैं लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए प्रशासन के साथ सहयोग करने की अपील करता हूं। मुंबई में अगले 3 घंटों के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया है। मैंने सभी उपाय करने के लिए मुंबई नगर आयुक्त से बात की है। 222 पानी पंप विभिन्न क्षेत्रों में अतिरिक्त पानी निकालने के लिए काम किया जा रहा है।"

उन्होंने कहा, "कुर्ला और घाटकोपर इलाकों में रेलवे ट्रैक पर पानी जमा हो गया है। अंधेरी सबवे को खोलने के लिए काम किया जा रहा है, जो अभी बंद है। मैं मुंबईवासियों से अपील करता हूं कि अगर जरूरी न हो तो वे बाहर न निकलें। मैंने रायगढ़ कलेक्टर से बात की और एनआईएम को सतर्क रहने का निर्देश दिया।''

इस बीच, पश्चिमी घाट में पुणे के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के कारण पुणे प्रशासन ने सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने यह भी कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो पुणे में बारिश से प्रभावित लोगों को हवाई मार्ग से ले जाया जाएगा, जहां लगातार बारिश से चार लोगों की मौत हो गई है और निचले इलाकों में आवासीय कॉलोनियों और घरों में पानी भर गया है।

शिंदे ने कहा कि उन्होंने पुणे के जिला कलेक्टर और शहर और इसके पड़ोसी औद्योगिक टाउनशिप पिंपरी चिंचवड़ के नागरिक निकाय प्रमुखों से बात की है। उन्होंने निकासी में मदद लेने के लिए सेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के अधिकारियों से भी बात की है।

मुख्यमंत्री ने कहा, "अगर जरूरत पड़ी तो हमने उनसे लोगों को एयरलिफ्ट करने के लिए कहा है। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।"

उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने और आवश्यक व्यवस्था करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि कोई जानमाल का नुकसान न हो।

शिंदे ने कहा कि वह स्थिति पर नजर रख रहे हैं और उन्होंने उपमुख्यमंत्री और पुणे के संरक्षक मंत्री अजीत पवार से बात की है, जो मुंबई में राज्य सचिवालय, मंत्रालय में नियंत्रण कक्ष से भी स्थिति पर नजर रख रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि पुणे शहर में गुरुवार तड़के तीन लोगों की मौत हो गई, जब वे डेक्कन इलाके में पानी में डूबे अपने ठेले को सुरक्षित स्थान पर ले जाने की कोशिश कर रहे थे, जबकि मुलशी तहसील के तम्हिनी घाट खंड में भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत हो गई। 

बारिश के पानी के कारण शहर के कई निचले इलाके जलमग्न हो गए और स्थानीय अधिकारियों ने फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए अभियान शुरू किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maharashtra, mumbai, pune, officers, rain alert, landslide
OUTLOOK 25 July, 2024
Advertisement