Advertisement
20 February 2024

'जम्मू-कश्मीर के विकास में धारा 370 सबसे बड़ी बाधा थी' - 32 हजार करोड़ रुपए का तोहफा देते हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि अनुच्छेद 370, जो जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देता था और 2019 में निरस्त कर दिया गया था, पूर्ववर्ती राज्य के विकास में सबसे बड़ी बाधा थी। साथ ही पीएम मोदी ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद, जम्मू और कश्मीर, जो अब एक केंद्र शासित प्रदेश है, सभी क्षेत्रों और सभी क्षेत्रों में संतुलित विकास देखा गया है।

जम्मू-कश्मीर के लिए 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं और देश के अन्य हिस्सों के लिए 13,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत करने के बाद एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि सरकार पहली बार जम्मू-कश्मीर में लोगों के दरवाजे तक पहुंची है।

उन्होंने कहा, ''यह मोदी की गारंटी है और यह जारी रहेगा।' अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर में सर्वांगीण विकास लाने में मुख्य बाधा थी और भाजपा सरकार ने इसे हटा दिया है। जिस सरकार की प्राथमिकता सिर्फ एक परिवार का कल्याण है, वह आम लोगों के कल्याण के बारे में नहीं सोच सकती। मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि जम्मू-कश्मीर वंशवादी शासन से मुक्त हो रहा है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "विकसित भारत का अर्थ है विकसित जम्मू-कश्मीर। अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर के आम लोगों को संविधान में उल्लिखित सामाजिक न्याय का आश्वासन मिला। विकासशील जम्मू-कश्मीर को लेकर आज पूरी दुनिया में बहुत उत्साह है।"

उन परियोजनाओं का जिक्र करते हुए, जिनका उन्होंने या तो उद्घाटन किया या शिलान्यास किया, मोदी ने कहा कि यह जम्मू-कश्मीर के लिए एक उल्लेखनीय दिन है। उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर में परियोजनाएं क्षेत्र के समग्र विकास को बढ़ावा देंगी।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारत में रिकॉर्ड संख्या में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय स्थापित किए गए, अकेले जम्मू और कश्मीर में 50 नए डिग्री कॉलेज स्थापित किए गए।

मोदी ने जिन विकास परियोजनाओं का शुभारंभ या शिलान्यास किया, उनमें जम्मू-कश्मीर में शिक्षा, रेलवे, विमानन और सड़क क्षेत्रों से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं। जबकि देश के अन्य हिस्सों के लिए परियोजनाओं में आईआईटी, आईआईएमएस और केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं।

मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लगभग 1,500 नए भर्ती हुए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित किए और 'विकसित भारत, विकसित जम्मू' कार्यक्रम के हिस्से के रूप में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Article 370, jammu and kashmir, pm narendra modi, projects, thousand of crores
OUTLOOK 20 February, 2024
Advertisement