Advertisement
16 February 2024

भारत बंद: क्या चाहते हैं प्रदर्शनकारी किसान?

देश भर में हजारों किसान फसल की गारंटीकृत कीमतों के लिए विरोध कर रहे हैं। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के बॉर्डर पर पुलिस पहरा दे रही है ताकि किसान राजधानी में न आ सकें। इस बीच, भारतीय किसान संघ (बीकेयू) ने किसानों की कई अधूरी मांगों का हवाला देते हुए शुक्रवार, 16 फरवरी को ग्रामीण भारत बंद का आह्वान किया है।

भारत बंद: किसान क्यों कर रहे हैं विरोध?

हरियाणा और पंजाब से ट्रैक्टरों और ट्रकों पर सवार होकर आए किसानों ने कहा कि केंद्र पिछले विरोध प्रदर्शनों में उनकी कुछ प्रमुख मांगों को पूरा करने में विफल रहा है। 2021 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि कानूनों के एक सेट को रद्द कर दिया, जिसके बारे में प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा था कि इससे उनकी आय को नुकसान होगा।

Advertisement

लेकिन किसान संघों ने अब दावा किया है कि सरकार ने फसल की गारंटीकृत कीमतों, किसानों की आय दोगुनी करने और ऋण माफी जैसी अन्य महत्वपूर्ण मांगों पर प्रगति नहीं की है। न्यूनतम कीमतों की गारंटी देने वाले कानून की मांग उनके विरोध के केंद्र में है।

क्या हैं मांगें?

-किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य या एमएसपी की कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं, जो कृषक समुदाय के लिए सुरक्षा जाल के रूप में कार्य करता है।  किसानों का तर्क है कि एमएसपी को कानूनी गारंटी बनाकर किसानों के मार्जिन को सुरक्षित किया जा सकता है।

-इस मांग के साथ-साथ किसान 2020-21 में पिछले आंदोलन के दौरान दर्ज मामलों को वापस लेने की भी मांग कर रहे हैं।

-उनकी मांगों की सूची में किसानों के लिए पेंशन, ऋण माफी और विश्व व्यापार संगठन से वापसी भी शामिल है।

-किसान यह भी चाहते हैं कि सरकार उनकी आय दोगुनी करने के वादे का सम्मान करे, उनकी शिकायत है कि पिछले कुछ वर्षों में खेती की लागत में वृद्धि हुई है जबकि आय स्थिर हो गई है, जिससे खेती घाटे का सौदा बन गई है।

-किसान इस बात पर भी जोर देते हैं कि सरकार उनकी कुल उत्पादन लागत पर कम से कम 50 प्रतिशत मुनाफा सुनिश्चित करे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Farmer protest, Bharat band, Bharat band today, Farmer protest demand, Why farmers are protesting, Sanyukta kisan morcha, Farm laws, MSP
OUTLOOK 16 February, 2024
Advertisement