Advertisement
13 October 2023

बिहार हादसा: दिल्ली जाने वाली अप लाइन बहाल, डाउन लाइन पर काम जारी

PTI

पूर्व मध्य रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि बिहार के बक्सर जिले में रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास दुर्घटनास्थल पर दिल्ली जाने वाली अप लाइन को बहाल कर दिया गया है और डाउन लाइन की मरम्मत का काम चल रहा है। अप लाइन ट्रेनों की सीमित आवाजाही के लिए तैयार है लेकिन डाउन लाइन की बहाली के बाद ही इस रूट पर सामान्य आवाजाही की अनुमति दी जाएगी। गौरतलब है कि दिल्ली से असम जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के 23 डिब्बे बुधवार रात करीब 9.53 बजे रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गए, जिससे चार लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।

पूर्वी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) बीरेंद्र कुमार ने पीटीआई को बताया, "दुर्घटना स्थल पर अप लाइन हर तरह से फिट है। डाउन लाइन जल्द ही बहाल कर दी जाएगी। हमारे पास चौबीसों घंटे काम करने वाली टीमें हैं... बहाली का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है।" उन्होंने कहा कि पटरियों से अधिकतर मलबा हटा दिया गया है। अधिकांश घायलों का इलाज बक्सर शहर और पड़ोसी आरा में चल रहा है।

एम्स पटना में कुल 25 लोगों को भर्ती कराया गया है और उनमें से नौ को छुट्टी दे दी गई है, जबकि 16 का इलाज चल रहा है। एम्स पटना के कार्यकारी निदेशक डॉ गोपाल कृष्ण पाल ने कहा, "किसी की भी हालत गंभीर नहीं है।" भारतीय रेलवे ने गुरुवार को मृतकों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की। बिहार सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की भी घोषणा की है। रेलवे ने घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

Advertisement

शुरुआती जांच में पता चला कि ट्रेन के पटरी से उतरने की वजह संभवत: पटरी में खराबी थी। इस बीच, रेलवे ने बहाली कार्यों के कारण शुक्रवार को आठ ट्रेनें रद्द कर दीं और नौ अन्य का मार्ग बदल दिया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bihar Train accident, Bihar, Anusar train accident, Train Accident death toll, AIIMS Patna
OUTLOOK 13 October, 2023
Advertisement