Advertisement
05 November 2021

बिहार: संदिग्ध जहरीली शराब पीने से दो दिन में 24 की मौत, कई हुए बीमार तो कई ने खोई आंखों की रोशनी

प्रतिकात्मक तस्वीर

बिहार के गोपालगंज और पश्चिमी चंपारण जिलों में पिछले दो दिनों में संदिग्ध नकली शराब के सेवन से कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य बीमार हो गए हैं।

पश्चिम चंपारण जिले के मुख्यालय बेतिया के तेलहुआ गांव में गुरुवार को कथित तौर पर शराब पीने से आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि गोपालगंज में संदिग्ध नकली शराब के सेवन की एक अन्य घटना में गुरुवार को मरने वालों की संख्या 16 हो गई, जबकि जिले में छह और मौतों की पुष्टि हुई। हालांकि दोनों जिलों के प्रशासन ने अब तक मौतों के कारणों की पुष्टि नहीं की है। तेलहुआ में जहरीली शराब से होने वाली मौत पिछले दस दिनों में इस तरह की तीसरी घटना है।

बिहार के मंत्री जनक राम ने संवाददाताओं से कहा, "मैंने उन लोगों के घरों का दौरा किया है जिनकी कथित तौर पर नकली शराब पीने से मौत हुई थी। यह एनडीए सरकार को बदनाम करने की साजिश हो सकती है।

Advertisement

गोपालगंज के पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार ने कहा, “पिछले दो दिनों में जिले के मुहम्मदपुर गांव में कुछ लोगों की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई है। उनकी मौत के कारणों की पुष्टि नहीं की जा सकती क्योंकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट का अभी इंतजार है। तीन टीमें मामले की जांच कर रही हैं।" वहीं, स्थानीय पुलिस ने कहा कि कुछ शवों का उनके परिवारों ने अंतिम संस्कार कर दिया है। उन्होंने कहा कि गुरुवार को चार लोगों की मौत हो गई, जब उनका इलाज चल रहा था और दो अन्य की अस्पताल ले जाने के दौरान मौत हो गई।

प्रथम दृष्टया ये मौतें किसी जहरीले पदार्थ के सेवन से हुई लगती हैं और पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने बताया कि मंगलवार से बुधवार के बीच हुई इस घटना के सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पश्चिम चंपारण के पुलिस अधीक्षक उपेंद्र नाथ वर्मा ने कहा कि मामले की जांच जारी है और जिला प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी तेलहुआ में डेरा डाले हुए हैं।

ग्रामीणों ने दावा किया कि सभी पीड़ितों ने बुधवार शाम तेलहुआ गांव के चमारटोली इलाके में शराब का सेवन किया था। "शराब पीने के बाद, उनमें से आठ की हालत बिगड़ गई और उन्हें पास के अस्पताल ले जाया गया जहां आज उनकी मृत्यु हो गई"।

ऐसी खबरें हैं कि कुछ और ग्रामीणों ने भी शराब का सेवन किया था, जिन्हें क्षेत्र के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 28 अक्टूबर से मुजफ्फरपुर जिले के रूपौली गांव में जहरीली शराब पीने से आठ लोगों की मौत हो गई और चार का मुजफ्फरपुर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

उन्होंने बताया कि इस साल जनवरी से 31 अक्टूबर तक नवादा, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सीवान और रोहतास जिलों में कथित रूप से नकली शराब पीने से करीब 70 लोगों की मौत हो चुकी है और कई अन्य की आंखों की रोशनी चली गई है।

नीतीश कुमार ने सोमवार को अपने साप्ताहिक आउटरीच कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा कि शराब पर प्रतिबंध समाज के हित में है. “हमने राज्य में शराबबंदी की शुरुआत की क्योंकि शराब एक गंदी चीज है। मिलावटी रूप में सेवन करने पर शराब के दुष्परिणाम कई गुना बढ़ जाते हैं। मैं जानता हूं कि राज्य में ज्यादातर लोग शराबबंदी के पक्ष में हैं। कुछ ही लोग हैं जो इसका उल्लंघन करते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 24 dead, two Bihar districts, consuming suspected, spurious liquor
OUTLOOK 05 November, 2021
Advertisement