Advertisement
10 June 2021

वाह रे बिहार!, स्वास्थ्य प्रभारी शहर में रहकर फोन से चला रहे PHC, प्रखंड मुख्यालयों का भी वसूल रहे हाउस रेंट

File Photo

बिहार भी गजब है!, राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था का हाल किसी से छुपा नहीं है। डबल इंजन वाली सुशासन की सरकार में भी राज्य की ना तो अर्थव्यवस्था पटरी पर आई और ना हीं शिक्षा-स्वास्थ्य! अब जिस पर स्वास्थ्य का जिम्मा है वहीं, अपने कार्यालय और क्वाटर छोड़ शहर में रह रहे हैं और फोन से व्यवस्था को देख रहे हैं। आलम ये है कि प्रखंड मुख्यालय का हाउस रेंट भी सरकार से ले रहे हैं। 

ये मामला मुजफ्फरपुर जिले से सामने आया है। जिले के 16 पीएचसी प्रभारियों में एक भी प्रखंड मुख्यालय में नहीं रहते हैं। वे पटना या मुजफ्फरपुर में रहते हैं और फोन से अस्पताल का संचालन करते हैं। यहां तक की अपने प्रखंड मुख्यालय का हाउस रेंट भी उठाते हैं। ये खुलासा तब हुआ जब स्वास्थ्य केंद्रों में प्रसव ठप होने की शिकायत पर सिविल सर्जन डॉ. एसके चौधरी ने औचक निरीक्षण किया।

सीएस चौधरी ने मामले के पकडे जाने के बाद कहा है कि ये गंभीर मामला है। टीम गठित कर जांच की जाएगी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारियों से सभी कागजात मंगाए गए हैं।

Advertisement

सीएस ने सभी पीएचसी प्रभारियों को कारण बताओ नोटिस भेज जवाब तलब किया है। साथ हीं मकान मालिक का रेंट एग्रीमेंट और मोबाइल नंबर समेत अन्य आवश्यक कागजात कार्यालय में जमा करने को कहा है। साथ हीं अगले आदेश तक जिले के सभी पीएचसी प्रभारियों के वेतन पर रोक लगा दी गई है।   

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bihar Health System, Health In-Charge, PHC, Block Headquarters, बिहार, हेल्थ सिस्टम, पीएचसी, प्रभारी
OUTLOOK 10 June, 2021
Advertisement