Advertisement
02 March 2022

बिहार में विधान परिषद चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें कब डाले जाएंगे वोट, कब आएंगे नतीजे

फाइल फोटो पीटीआई

चुनाव आयोग ने बिहार में विधान परिषद चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार में विधान परिषद चुनाव 4 अप्रैल को होगा और नतीजे 7 अप्रैल को आएंगे। निर्वाचन आयोग की तरफ से बताया गया कि 9 मार्च को चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी होगा। वहीं, 16 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। उम्मीदवार 23 मार्च तक अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकेंगे।

बिहार विधान परिषद के लिए 24 सीटों पर होने वाला चुनाव स्थानीय निकाय के आधार पर होना है। इस चुनाव में स्थानीय निकाय के आधार पर चुने गए मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति के प्रतिनिधि भाग लेते हैं। विधान परिषद के होने वाले चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने कमर कस लिया है।

विधान परिषद चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। जबकि, जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) और बीजेपी उम्मीदवारों की सूची की घोषणा होनी बाकी है।

Advertisement

बता दें कि जिन 24 सीटों पर चुनाव होना है उसमें 19 विधान पार्षद जुलाई 2021 में रिटायर हुए थे। जनवरी के आखिर में केंद्रीय मंत्री और बिहार बीजेपी के प्रभारी भूपेन्द्र यादव और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच सीट शेयरिंग को लेकर लंबा विचार-विमर्श हुआ था। इसके बाद यह घोषणा कर दी गई थी कि बीजेपी तेरह सीटों पर जबकि जेडीयू शेष 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bihar MLC elections, 4th April 2022, counting of votes, 7th April
OUTLOOK 02 March, 2022
Advertisement