Advertisement
06 January 2022

बिहार के इस ग्रामीण ने किया 12 कोविड-19 वैक्सीन लगवाने का दावा, स्वास्थ्य विभाग ने दिए जांच के आदेश

उत्तर बिहार में एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है। यहां एक 84 वर्षीय व्यक्ति ने दावा किया है कि उसने कोरोना वैक्सीन के एक दर्जन शॉट लिए हैं। ऐसा करने का कारण पूछने पर उन्होंने बताया कि हर बार वे वैक्सीन लेकर बेहतर महसूस करते हैं।

यह पूरा मामला मधेपुरा के उदाकिशनगंज अनुमंडल के एक गांव है। यहां ब्रह्मदेव मंडल नाम के व्यक्ति ने कुछ दिन पहले ही कोरोना वैक्सीन की 12 डोज लेने का दावा किया था। डाक विभाग के एक सेवानिवृत्त कर्मचारी मंडल ने कहा, "मैंने अपने आधार कार्ड और अपने वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल अलग-अलग मौकों पर खुद को पंजीकृत कराने के लिए किया था।"

मंडल ने आगे कहा, "मैंने अपना पंजीकरण कराने के लिए अलग-अलग मौकों पर अपने आधार कार्ड और अपने वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल किया है।" उन्होंने बताया कि उन्हें हर खुराक के साथ पीठ दर्द को दूर करने में मदद मिली। उन्हें 11 महीने पहले पहला शॉट लेने के बाद कभी ठंड नहीं लगी।

Advertisement

अजीब बात यह है कि मंडल के पास इससे संबंधित कोई भी सिस्टम-जनरेटेड टीकाकरण प्रमाणपत्र नहीं है। यह मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

इस मामले में जिला सिविल सर्जन अमरेंद्र नारायण शाही ने कहा, "यह पता लगाने की जरूरत है कि क्या वह आदमी ऐसे ही सब कुछ कह रहा है या उसके दावों में थोड़ी सच्चाई है।" उन्होंने कहा कि नियमानुसार किसी भी व्यक्ति को दो से अधिक खुराक नहीं देनी चाहिए।

सिविल सर्जन ने कहा, "अगर उनका दावा सही निकला, तो संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ब्रह्मदेव मंडल, कोरोना वैक्सीन की डोज, कोविड 19 टीकाकरण, brahmadev mandal, dose of corona vaccine, covid 19 vaccination
OUTLOOK 06 January, 2022
Advertisement