Advertisement
23 June 2020

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राजद में टूट, रघुवंश प्रसाद ने छोड़ा पार्टी उपाध्यक्ष पद, 5 एमएलसी जेडीयू में शामिल

FILE PHOTO

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को झटका लगा है। मंगलवार को पार्टी के वरिष्ठ सदस्य रघुवंश प्रसाद सिंह ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं, पार्टी के पांच विधान परिषद सदस्य भी पार्टी छोड़कर जेडीयू में चले गए हैं। रघुवंश प्रसाद सिंह फिलहाल कोरोना से पीड़ित हैं और उनका पटना एम्स में इलाज चल रहा हैं।

बताया जा रहा है कि रघुवंश प्रसाद सिंह समेत पार्टी के कई बड़े नेता रामा सिंह को पार्टी में शामिल कराये जाने को लेकर नाराज हैं। वे रामा सिंह से 2014 में लोकसभा में हारे थे। चर्चा है कि रघुवंश प्रसाद सिंह समेत पार्टी के कई बड़े नेता भी आने वाले मसय में पार्टी को छोड़ सकते हैं।

इन्होंने छोड़ी राजद

Advertisement

राजद छोड़ने वाले एमएलसी में संजय प्रसाद, कमरे आलम, राधाचरण सेठ, रणविजय सिंह और दिलीप राय के नाम शामिल हैं। पांचों एमएलसी जेडीयू में शामिल हो गए हैं। इस्तीफा देने वाले सभी एमएलसी लालू प्रसाद यादव के करीबी बताए जा रहे हैं। यह सभी राजद की मौजूदा  राजनीति से परेशान थे।

नौ एमएलसी सीटों पर होने हैं चुनाव

बता दें कि, 7 जुलाई को विधान परिषद की 9 सीटों पर चुनाव होने वाले हैं। राजद की ओर से तेज प्रताप यादव को प्रत्याशी बनाया जा सकता है। पार्टी की मौजूदा संख्या के आधार पर 9 में से तीन सीटों पर उसकी जीत पक्की है। विधानसभा चुनाव से पहले होने वाले विधान परिषद के चुनाव को सेमीफाइनल माना जा रहा है। विधान परिषद की जिन 9 सीटों पर चुनाव होने वाले हैं, उनका कार्यकाल मई के पहले सप्ताह में पूरा हो गया है। जिनका कार्यकाल पूरा हो रहा है उसमें मंत्री अशोक चौधरी, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारुण रसीद, हीरा प्रसाद बिंद, पीके शाही, सतीश कुमार, सोनेलाल मेहता, कृष्ण कुमार सिंह, राधामोहन शर्मा और संजय प्रकाश शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bihar, assembly, elections, RJD, broke, Raghuvansh Prasad, left, post, party, vice, president, 5 MLC, JDU
OUTLOOK 23 June, 2020
Advertisement