Advertisement
26 June 2020

बिहार में आंधी तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 92 हुई, कई घायल

बिहार में गुरूवार को आकाशीय बिजली गिरने से भारी जान-माल का नुकसान हुआ है। तेज बारिश और हवा के साथ आकाशीय बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 92 हो गई है जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि मौसम विभाग ने पहले ही गुरुवार और शुक्रवार को मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी कर दिया था। वहीं, इस आपदा के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है।

कुल 38 जिलों में से 23 जिलों में आकाशीय बिजली का कहर दिखा है। सबसे ज्यादा गोपालगंज में 13 लोगों की मौत हुई है। वहीं मधुबनी-नवादा में 8-8 लोगों की मौत हो गई है। दरभंगा और बांका में भी 5-5 लोगों की जान चली गई है।

राज्य में अब तक 92 की मौत

Advertisement

बिहार में आंधी और बारिश के दौरान बिजली गिरने से अबतक 92 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य व्यक्ति झुलस गए हैं। आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिजली और आंधी-तूफान के कारण राज्य के 23 जिलों में कुल 92 लोगों की मौत हुई है, जिसमें गोपालगंज में सबसे ज्यादा 13 लोग हताहत हुए हैं।

नीतीश कुमार ने की मुआवजे की घोषणा

वहीं इस घटना के बाद गुरुवार को राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को चार-चार लाख रुपये का मुआवजे देने का ऐलान किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की वजह से हुई मौतों पर संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा, 'बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का दुखद समाचार मिला। राज्य सरकारें तत्परता के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं। इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं।'

कई राज्यों में दस्तक दे चुका है मानसून

तबाही के बीच भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। बिहार के लिए 72 घंटे का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा, "अगले तीन दिनों में असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। बाढ़ की संभावनाएं भी हैं। इसलिए हमने राज्य और केंद्र सरकार को सूचित किया है। वहीं,  दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: death toll, thunderstorm, lightning, in Bihar, rises to 92, State Disaster Department
OUTLOOK 26 June, 2020
Advertisement