Advertisement
14 August 2022

मंडल और कमंडल दोनों बीजेपी के साथ, पीएम मोदी के सामने नीतीश कुछ भी नहीं: सुशील मोदी

भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने रविवार को कहा कि जद (यू) सुप्रीमो नीतीश कुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने कुछ नहीं हैं। उन्होंने आगे कहा कि भाजपा के साथ मंडल और कमंडल दोनों है।

कुमार के विपक्ष के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में उभरने की संभावना को खारिज करते हुए सुशील मोदी ने कहा कि टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी और टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव जैसे बड़े दावेदार हैं।

उन्होंने कहा, 'उनके (नीतीश) से बड़े जनादेश वाले राज्य के कई शक्तिशाली नेता हैं जैसे टीएमसी नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, टीआरएस सुप्रीमो और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आप नेता अरविंद केजरीवाल।

Advertisement

मोदी ने कहा, "नीतीश का प्रधानमंत्री मोदी के सामने कोई स्टैंड नहीं है। उनके पास बिहार के बाहर कुछ भी नहीं है और राज्य के नेता के रूप में उनका प्रभाव भी कम हो रहा है। उनकी लोकप्रियता और जनाधार दोनों में गिरावट आई है।"

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भाजपा को अब समाज के सभी वर्गों का समर्थन प्राप्त है और वह मंडल-कमंडल बाइनरी से प्रभावित नहीं है। मोदी ने कहा, "आज की भाजपा मंडल और कमंडल दोनों है। मंडल और कमंडल दोनों पार्टी के साथ हैं। और प्रधानमंत्री मोदी देश में ओबीसी की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।"

1990 में मंडल आयोग के विरोध के बाद, मंडल शब्द अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अनुसूचित जातियों को शामिल करने वाली राजनीति के लिए गढ़ा गया था, जिसमें कई क्षेत्रीय दलों ने इन समुदायों को अपने मुख्य समर्थन के रूप में रैली की थी।

तपस्वियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला पानी का बर्तन 'कमंडल' भाजपा की हिंदुत्व की राजनीति का एक रूपक बन गया, मुख्यतः क्योंकि यह मंडल के साथ तुकबंदी करता था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Narendra modi, nitish kumar, sushil kumar modi, BJP, JDU
OUTLOOK 14 August, 2022
Advertisement