Advertisement
29 January 2024

सीएए कानून एक हफ्ते के अंदर देश में लागू हो जाएगा: केंद्रीय मंत्री का दावा

भारत में एक सप्ताह के भीतर नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) लागू किया जाएगा। यह कहना केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर का है, जिन्होंने सोमवार को अपने एक बयान से कई चर्चाओं को शुरू कर दिया। 

शांतनु ठाकुर बोनगांव से भाजपा सांसद हैं, जो कि बहुसंख्यक आबादी वाला क्षेत्र है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में मटुआ समुदाय से कहा कि विवादास्पद कानून का तेजी से कार्यान्वयन सात दिनों के भीतर किया जाएगा।

2019 में केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा अधिनियमित सीएए का उद्देश्य 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों सहित सताए गए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना है। 

Advertisement

मटुआ समुदाय के नेता ठाकुर ने कहा, "सीएए बहुत जल्द लागू किया जाएगा। इसे सात दिनों के भीतर लागू किया जाएगा। यह मेरी गारंटी है।" केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग राज्य मंत्री ठाकुर ने रविवार को इसी तरह की टिप्पणी की है। वह दावा करते रहे हैं कि इस साल लोकसभा चुनाव से पहले देश में सीएए लागू कर दिया जाएगा।

मतुआ, जो राज्य की अनुसूचित जाति की आबादी का एक बड़ा हिस्सा हैं, 1950 के दशक से पश्चिम बंगाल की ओर पलायन कर रहे थे, मुख्य रूप से तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के कारण जो बाद में बांग्लादेश बन गया। दरअसल नब्बे के दशक के बाद से, पश्चिम बंगाल में राजनीतिक दलों ने सक्रिय रूप से मतुआओं का समर्थन हासिल करने की कोशिश की है, जो अपनी महत्वपूर्ण आबादी और एक साथ मतदान करने की प्रवृत्ति के कारण, अल्पसंख्यकों के समान एक मूल्यवान वोटिंग ब्लॉक माने जाते हैं।

माना जा रहा है कि सीएए लागू होने से सबसे ज्यादा फायदा मतुआ समुदाय को होगा। सीएए के कार्यान्वयन पर ठाकुर का दावा इस महीने की रिपोर्टों के बीच आया है, जिसमें कहा गया है कि कानून के नियमों को लोकसभा चुनाव की घोषणा से "काफी पहले" अधिसूचित किया जाएगा।

उनकी टिप्पणी पर राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया आई, जिसने सीएए का पुरजोर विरोध किया और इसे "विभाजनकारी" करार दिया। टीएमसी प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा, "हमारी पार्टी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि पश्चिम बंगाल में सीएए लागू नहीं किया जाएगा। भाजपा नेता लोकसभा चुनाव से पहले इस तरह के झूठे वादे करके राजनीतिक नौटंकी करने का प्रयास कर रहे हैं।"

पिछले महीने, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोहराया था कि सीएए का कार्यान्वयन अपरिहार्य है क्योंकि यह देश का कानून है। कोलकाता में बीजेपी की एक बैठक के दौरान उन्होंने बनर्जी पर सीएए मुद्दे पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया था। 

टीएमसी ने लगातार सीएए का विरोध किया है, बनर्जी ने आरोप लगाया कि भाजपा राजनीतिक लाभ के लिए नागरिकता के मुद्दे का "इस्तेमाल" कर रही है। विवादास्पद सीएए को लागू करने का वादा पश्चिम बंगाल में पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनावों में भाजपा के लिए एक प्रमुख चुनावी मंच के रूप में काम किया था।

पार्टी नेताओं का मानना है कि इसने राज्य में भाजपा के उदय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। संसदीय प्रक्रियाओं की नियमावली के अनुसार, किसी भी कानून के नियम राष्ट्रपति की सहमति के छह महीने के भीतर तैयार किए जाने चाहिए या लोकसभा और राज्यसभा में अधीनस्थ कानून पर समितियों से विस्तार की मांग की जानी चाहिए। 2020 से गृह मंत्रालय नियम बनाने के लिए संसदीय समितियों से नियमित अंतराल पर एक्सटेंशन लेता रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CAA, Union minister, Shantanu Thakur, Government of India, india, home ministry
OUTLOOK 29 January, 2024
Advertisement