Advertisement
08 February 2024

केंद्र सरकार ने भारत-म्यांमार फ्री आवाजाही की व्यवस्था को किया खत्म

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि केंद्र ने देश की आंतरिक सुरक्षा और पूर्वोत्तर राज्यों की जनसांख्यिकीय संरचना को बनाए रखने के लिए भारत-म्यांमार मुक्त आवाजाही व्यवस्था (एफएमआर) को खत्म करने का फैसला किया है।

शाह ने कहा, चूंकि विदेश मंत्रालय फिलहाल इसे खत्म करने की प्रक्रिया में है, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एफएमआर को तत्काल निलंबित करने की सिफारिश की है। एफएमआर भारत-म्यांमार सीमा के करीब रहने वाले लोगों को बिना किसी दस्तावेज़ के एक-दूसरे के क्षेत्र में 16 किमी तक जाने की अनुमति देता है।

शाह ने एक्स पर कहा, "हमारी सीमाओं को सुरक्षित करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने फैसला किया है कि आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा देश और म्यांमार की सीमा से लगे भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों की जनसांख्यिकीय संरचना को बनाए रखने के लिए भारत और म्यांमार के बीच मुक्त आवाजाही व्यवस्था (एफएमआर) को खत्म कर दिया जाए।"

Advertisement

यह घोषणा शाह के इस बयान के दो दिन बाद आई कि भारत ने पूरी 1,643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का फैसला किया है। भारत-म्यांमार सीमा, जो मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजरती है, वर्तमान में एफएमआर है। इसे 2018 में भारत की एक्ट ईस्ट नीति के हिस्से के रूप में लागू किया गया था।

सीमा पर बाड़ लगाना इंफाल घाटी स्थित मैतेई समूहों की लगातार मांग रही है, जो आरोप लगाते रहे हैं कि मेइती आतंकवादी अक्सर खुली सीमा के माध्यम से भारत में प्रवेश करते हैं। मेइती समूहों का यह भी आरोप है कि बिना बाड़ वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा का फायदा उठाकर भारत में नशीले पदार्थों की तस्करी की जा रही है।

मंगलवार को गृह मंत्री ने कहा था कि पूरी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने के अलावा, बेहतर निगरानी की सुविधा के लिए सीमा पर एक गश्ती ट्रैक भी बनाया जाएगा। इसके अलावा, हाइब्रिड निगरानी प्रणाली के माध्यम से बाड़ लगाने की दो पायलट परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।

उन्होंने कहा था, "वे अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में एक-एक किमी की दूरी पर बाड़ लगाएंगे। इसके अलावा, मणिपुर में लगभग 20 किमी की दूरी पर बाड़ लगाने के काम को भी मंजूरी दे दी गई है, और काम जल्द ही शुरू होगा।"

मणिपुर म्यांमार के साथ लगभग 390 किलोमीटर लंबी खुली सीमा साझा करता है, लेकिन अब तक केवल 10 किलोमीटर की दूरी पर ही बाड़ लगाई गई है। पिछले साल जुलाई में, राज्य सरकार ने डेटा साझा किया था कि लगभग 700 अवैध अप्रवासी राज्य में प्रवेश कर चुके हैं।

इसके अलावा, 1 फरवरी, 2021 को म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के बाद से मिजोरम में हजारों की संख्या में जुंटा विरोधी विद्रोहियों की आमद देखी गई है। सरकारी अनुमान के मुताबिक, तख्तापलट के बाद से कई हजार शरणार्थी मिजोरम के विभिन्न हिस्सों में रह रहे हैं। मिजोरम म्यांमार के साथ 510 किलोमीटर लंबी छिद्रपूर्ण सीमा साझा करता है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने भी कहा था कि म्यांमार से कई लोगों ने उनके राज्य में घुसने की कोशिश की। लेकिन बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी देखकर वे लौट गये। मणिपुर और मिजोरम के अलावा, अरुणाचल प्रदेश म्यांमार के साथ 520 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है जबकि नागालैंड देश के साथ 215 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है।

3 फरवरी को, शाह से मुलाकात के बाद, मणिपुर के मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र राज्य के लोगों के हित में "कुछ महत्वपूर्ण निर्णय" लेने के लिए तैयार है। मणिपुर में छिटपुट हिंसा देखी जा रही है। बहुसंख्यक मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च आयोजित होने के बाद 3 मई, 2023 को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़क उठी।

तब से जारी हिंसा में 200 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. जबकि कुकी के एक वर्ग ने एक अलग प्रशासन या मणिपुर सरकार से अलग होने की मांग की है, मैतेई समूह इसके खिलाफ हैं और विधायकों को ऐसे किसी भी डिजाइन के खिलाफ चेतावनी दी है और उनसे ऐसे प्रयासों को विफल करने के लिए कहा है।

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी, जिनमें नागा और कुकी शामिल हैं, 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं। बाकी अन्य समुदाय के हैं।

विश्वास बहाली के कई उपाय किए गए और इनमें न्यायिक जांच समिति का गठन, पीड़ितों को वित्तीय सहायता और अतिरिक्त सैनिक भेजना शामिल है। शाह ने युद्धरत समुदायों को शांत करने के अपने प्रयासों के तहत लगातार चार दिनों तक राज्य का दौरा किया था। हालांकि, रुक-रुक कर हिंसा जारी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Central government, india Myanmar, free movement system, manipur
OUTLOOK 08 February, 2024
Advertisement