Advertisement
21 November 2023

चीन के प्रधानमंत्री ली जी20 नेताओं के ‘वर्चुअल’ शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, भारत ने दिया न्योता

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग भारत के न्योते पर बुधवार को जी20 नेताओं के ‘वर्चुअल’ शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी। नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में कहा कि यह जी20 ‘वर्चुअल’ शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में सितंबर में हुए वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान प्रमुख विषयों पर बनी सहमति व निष्कर्षों को आगे ले जाएगा।

ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किये जा रहे इस शिखर सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध और इजराइल-हमास संघर्ष के प्रभाव पर भी चर्चा की जाएगी। बयान के अनुसार, दो महीने पहले नयी दिल्ली में वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान लिये गये विभिन्न निर्णयों के प्रभावी कार्यान्वयन पर बैठक में जोर दिये जाने की उम्मीद है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार, चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ली भारत सरकार के न्योते पर बैठक में भाग लेंगी।

Advertisement

अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष सहित सभी जी20 सदस्य देशों के नेताओं, नौ अतिथि देशों और 11 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों को ‘वर्चुअल’ शिखर सम्मेलन में भाग लेने का न्योता दिया गया है। भारत ने 9-10 सितंबर को नयी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: G20 summit, G20 leaders summit, India invites china in G20 virtual leaders summit, Narendra Modi, Chinese Prime minister
OUTLOOK 21 November, 2023
Advertisement