Advertisement
25 June 2024

सीजेआई चंद्रचूड़ ने किया 29 जुलाई से लोक अदालत का ऐलान, कहा- 'बड़ी संख्या में लंबित मामलों से चिंतित'

29 जुलाई को लोक अदालत की शुरुआत की घोषणा करते हुए, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने मंगलवार को नागरिकों से स्थिति का लाभ उठाने की अपील की और कहा कि वे सभी मामलों के बड़ा बैकलॉग के बारे में चिंतित हैं।

एक संदेश में, सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, "29 जुलाई से 3 अगस्त तक, सुप्रीम कोर्ट एक विशेष लोक अदालत का आयोजन कर रहा है। यह गतिविधियों की एक श्रृंखला का हिस्सा है, जिसे सुप्रीम कोर्ट अपनी स्थापना के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में मना रहा है।" 

सीजेआई ने कहा, "सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम सभी न्यायाधीश हैं, न्याय की संस्था के प्रति समर्पित लोगों के रूप में, मामलों के बड़े बैकलॉग के बारे में चिंतित हैं। लोक अदालत हमारे नागरिकों से जुड़े मामलों को पूरी तरह से उनकी संतुष्टि के साथ हल करने के लिए एक बहुत ही अनौपचारिक और प्रौद्योगिकी-आधारित समाधान का प्रतिनिधित्व करती है।"

Advertisement

इसके अलावा, उन्होंने सभी नागरिकों, वकीलों और अधिवक्ताओं से अवसर का लाभ उठाते हुए मामलों को शीघ्रता से निपटाने की अपील की।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, "इसलिए, अपने सभी सहयोगियों और सुप्रीम कोर्ट के कर्मचारियों की ओर से, मैं उन सभी नागरिकों से अपील करूंगा जिनके मामले अदालत में हैं और रिकॉर्ड पर सभी वकीलों और अधिवक्ताओं से इस अवसर का लाभ उठाने के प्रयास में लाभ उठाएं। मामलों को तेजी से ऐसे तरीके से हल करें जो सभी प्रतिस्पर्धी पक्षों को स्वीकार्य हो।"

लोक अदालत एक विकल्प है। विवाद निवारण तंत्र, यह एक ऐसा मंच है जहां अदालत में या मुकदमे-पूर्व चरण में लंबित विवादों का सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटारा किया जाता है या समझौता किया जाता है।

लोक अदालतों को कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 के तहत वैधानिक दर्जा दिया गया है। उक्त अधिनियम के तहत, लोक अदालतों द्वारा दिया गया पुरस्कार (निर्णय) एक सिविल अदालत का डिक्री माना जाता है और सभी पक्षों पर अंतिम और बाध्यकारी होता है। और ऐसे पुरस्कार के खिलाफ किसी भी अदालत में कोई अपील नहीं की जा सकती। यदि पक्ष लोक अदालत के फैसले से संतुष्ट नहीं हैं, हालांकि ऐसे फैसले के खिलाफ अपील का कोई प्रावधान नहीं है, तो वे आवश्यक प्रक्रिया का पालन करके मामला दायर करके उचित क्षेत्राधिकार वाली अदालत में जाकर मुकदमा शुरू करने के लिए स्वतंत्र हैं। मुकदमेबाजी के अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए।

विशेष लोक अदालत के लाभों में विवादों का त्वरित समझौता और निपटान, अंतिम और निष्पादन योग्य पुरस्कार, विवादों का लागत प्रभावी समाधान और अदालती शुल्क की वापसी शामिल है।

वैवाहिक और संपत्ति विवाद, मोटर दुर्घटना दावे, भूमि अधिग्रहण, मुआवजा, सेवा और श्रम से संबंधित निपटान के तत्वों वाले मामले, जो सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष लंबित हैं, उठाए जाएंगे। त्वरित निपटान की सुविधा के लिए। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CJI chandrachud, lok adalat, supreme court, backlog, pending cases
OUTLOOK 25 June, 2024
Advertisement