Advertisement
20 June 2024

नीट परीक्षा मामले में गिरफ्तार छात्र का कबूलनामा, कहा- 'एक रात पहले मुझे मिल गया था पेपर...'

राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा- स्नातक 2024 पंक्ति में पेपर लीक के आरोपों के बीच, समस्तीपुर के एक उम्मीदवार ने स्वीकार किया है कि उसे लीक हुआ प्रश्न पत्र इस साल मई में आयोजित परीक्षा से एक दिन पहले उसके चाचा ने सौंपा था। पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

22 साल के अनुराग यादव ने पटना पुलिस को दिए अपने स्वीकारोक्ति पत्र में कहा कि उसके चाचा ने उसे यह कहकर राजस्थान के कोटा से बिहार के समस्तीपुर बुलाया था कि परीक्षा की सारी व्यवस्था कर दी गई है। यादव के चाचा सिकंदर प्रसाद यादवेंदु, जो बिहार के दानापुर टाउन काउंसिल (दानापुर नगर परिषद) में तैनात इंजीनियर हैं, ने उन्हें समस्तीपुर लौटने के लिए कहा है।

पुलिस को दिए अपने स्वीकारोक्ति पत्र में अनुराग ने कहा कि 5 मई को आयोजित परीक्षा की पूर्व संध्या पर उसे नीट परीक्षा का प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका सौंपी गई थी और उसे उत्तर याद करने के लिए कहा गया था।

Advertisement

उन्होंने कहा, "मैं कोटा से लौटा और 4 मई, 2024 की रात को मेरे चाचा मुझे अमित आनंद और नीतीश कुमार के पास ले गए, जहां मुझे नीट परीक्षा का प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका दी गई, जिसे मुझे रात भर अध्ययन करने और याद करने के लिए कहा गया। मेरा परीक्षा केंद्र डीवाई पाटिल स्कूल था।"

नीट अभ्यर्थी ने आगे बताया कि जब उसने परीक्षा के दिन वास्तविक प्रश्नपत्र देखा तो वह उसके चाचा द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रश्नपत्र से मेल खाता था।

अनुराग ने कहा, "परीक्षा केंद्र पर मुझे जो प्रश्नपत्र मिला, वही प्रश्नपत्र मुझे 4 मई की रात को पढ़ने और याद करने के लिए कहा गया था। मैं अपराध में अपनी संलिप्तता स्वीकार करता हूं।"

पटना पुलिस ने NEET परीक्षा देने वाले कुछ अभ्यर्थियों समेत कई लोगों को गिरफ्तार किया है। उनमें से चार की पहचान हुई है- अनुराग यादव, एक एनईईटी उम्मीदवार, उनके चाचा सिकंदर यादवेंदु, और दो अन्य - नीतीश कुमार और आनंद।

शास्त्रीनगर थाने के अनुसार, पटना पुलिस ने नीट परीक्षा प्रश्नपत्र लीक मामले के सभी चार आरोपियों-अनुराग यादव, नीतीश कुमार, अमित आनंद और सिकंदर प्रसाद यादवेंदु का इकबालिया बयान हासिल कर लिया है। सीआरपीसी की धारा 161 के तहत बयान लिया गया।

नीट-यूजी 2024 परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी और परिणाम 14 जून की निर्धारित तिथि से पहले 4 जून को घोषित किए गए थे। अनियमितताओं और पेपर लीक का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया गया था क्योंकि परिणामों से पता चला था कि 67 छात्रों ने टॉप किया था। परीक्षा में 720 का पूर्ण स्कोर प्राप्त हुआ।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित एनईईटी-यूजी परीक्षा देश भर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त करती है। दोबारा परीक्षा कराने की मांग को लेकर छात्रों ने अदालतों में याचिकाएं दायर की हैं।

13 जून को, एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि एनईईटी-यूजी 2024 परीक्षा में "अनुग्रह अंक" से सम्मानित 1563 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द कर दिए जाएंगे और इन उम्मीदवारों के पास 23 जून को फिर से परीक्षा देने का विकल्प होगा। जिसके परिणाम 30 जून से पहले घोषित किए जाएंगे, या समय की हानि के लिए दिए गए प्रतिपूरक अंक छोड़ दिए जाएंगे।

मंगलवार को शीर्ष अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि नीट-यूजी 2024 परीक्षा के संचालन में किसी भी लापरवाही, यहां तक कि 0.001 प्रतिशत जैसी छोटी लापरवाही को भी पूरी तरह से संबोधित किया जाएगा।

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति एसवीएन भट्टी की अवकाश पीठ ने केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ताओं से कहा कि ऐसी किसी भी लापरवाही से गंभीरता से निपटा जाना चाहिए।

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने आज राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा दायर एक याचिका पर नोटिस जारी किया, जिसमें एनईईटी-यूजी, 2024 परीक्षा से संबंधित याचिकाओं को विभिन्न उच्च न्यायालयों से शीर्ष अदालत में स्थानांतरित करने की मांग की गई है। न्यायमूर्ति विक्रम नाथ की अध्यक्षता वाली पीठ ने विभिन्न उच्च न्यायालयों के समक्ष कार्यवाही पर भी रोक लगा दी है। शीर्ष अदालत ने दोहराया कि वह काउंसलिंग प्रक्रिया को नहीं रोकेगी।

इसके अलावा आज, एनएसयूआई (नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया) ने NEET और यूजीसी-नेट मुद्दों पर दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों को जल्द ही पुलिस ने हिरासत में ले लिया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: NEET UG exam 2024, controversy, student arrested, confession, NTA, SUPREME court
OUTLOOK 20 June, 2024
Advertisement