Advertisement
05 November 2022

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का पीएम पर हमला, कहा- लाखों युवाओं को है नौकरी की तलाश

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बेरोजगारी के मुद्दे पर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि जब ‘लाखों युवा नौकरी की तलाश में हैं’ तो प्रधानमंत्री कुछ हजार नियुक्ति पत्र सौंप रहे हैं।

खड़गे ने कहा कि मोदी हर साल दो करोड़ नई नौकरियों के वादे के साथ सत्ता में आए, लेकिन दो करोड़ नई अच्छी तनख्वाह वाली नौकरियां पैदा करना भूल गए, भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र को 10 लाख मौजूदा केंद्र सरकार के रिक्त पदों को भरने के बारे में सोचने में आठ साल लग गए।

उन्होंने कहा,  "आज जब लाखों युवा नौकरी की तलाश कर रहे हैं, पीएम कुछ हजार नियुक्ति पत्र सौंप रहे हैं!" खड़गे ने कहा कि ग्रामीण भारत बेरोजगारी की अभूतपूर्व चुनौती का सामना कर रहा है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के अनुसार, पिछले 6 वर्षों में औसत ग्रामीण बेरोजगारी 7.02 प्रतिशत है।

Advertisement

उन्होंने कहा, "हमारे युवा सरकारी नौकरी पाने के लिए सालों इंतजार करने को मजबूर हैं। यह सब इच्छाशक्ति की कमी और भाजपा के झूठे वादों के कारण है।" खड़गे ने दावा किया कि स्थिति इतनी विकट है कि अग्निपथ योजना के तहत 40,000 पदों के लिए सरकार को 35 लाख आवेदन मिले हैं।

उन्होंने दावा किया, "उत्तर प्रदेश में कुछ हजार पदों के लिए 37 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे। स्नातकोत्तर और पीएचडी अपनी योग्यता से काफी कम नौकरियों के लिए आवेदन कर रहे हैं।" खड़गे ने कहा कि सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), केंद्र सरकार के स्कूलों, उच्च शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य संस्थानों, सार्वजनिक उपक्रमों, पीएसयू बैंकों, पुलिस और अदालतों सहित सार्वजनिक क्षेत्र में वर्तमान में लाखों रिक्तियां मौजूद हैं।

यह उल्लेख करते हुए कि सशस्त्र बल और सीएपीएफ हमारे देश की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण स्तंभ हैं, खड़गे ने कहा कि वर्तमान में सशस्त्र बलों और सीएपीएफ में 2 लाख से अधिक रिक्तियां हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mallikarjun Khadge, Congress, Congress president, BJP, Narendra Modi, Unemployment
OUTLOOK 05 November, 2022
Advertisement