Advertisement
30 January 2024

पुण्य तिथि: पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, कांग्रेस ने कहा- "जो लोग गोडसे का महिमामंडन करते हैं..."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। वहीं, कांग्रेस ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा जो लोग गोडसे का महिमामंडन करते हैं उन्हें भारत के विचार को परिभाषित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बता दें कि आज ही के दिन 1948 में नाथूराम गोडसे ने गांधी की हत्या कर दी थी। पीएम मोदी ने एक्स पर कहा, "मैं पूज्य बापू को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। मैं उन सभी को भी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जो हमारे देश के लिए शहीद हुए हैं। उनका बलिदान हमें लोगों की सेवा करने और हमारे राष्ट्र के लिए उनके दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए प्रेरित करता है।"

एक अन्य एक्स हैंडल, जो अक्सर प्रधानमंत्री के जीवन से जुड़े उपाख्यानों और विकास को साझा करता है, ने मोदी की निजी डायरी के कुछ पन्ने गांधी के उद्धरणों के साथ पोस्ट किए। '@modiarchive' नाम के हैंडल ने कहा, "हम आपके लिए नरेंद्र मोदी की निजी डायरी के पन्ने लेकर आए हैं, जो दर्शाता है कि उन्होंने न केवल महात्मा गांधी को बड़े पैमाने पर पढ़ा था, बल्कि उन्होंने अपनी निजी डायरी में गांधी के उद्धरणों को उनके लिए प्रेरणादायक मूल्य के रूप में भी लिखा था। ये प्रविष्टियाँ बाद में उनकी बातचीत का मार्गदर्शन करती रहीं।"

Advertisement

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए मंगलवार को उम्मीद जताई कि बापू के आदर्श भावी पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे। सीएम ने उन सभी लोगों को भी श्रद्धांजलि दी जो देश की सेवा में शहीद हुए हैं। उन्होंने कहा, "बापू का जीवन राष्ट्र की नि:स्वार्थ सेवा में समर्पित रहा। उनके जीवन की कहानी साहस और सच्चाई से भरी थी।"

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपिता को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि "नफरत की आंधी" में "सच्चाई और सद्भाव की लौ" को बुझने न दिया जाए। पार्टी ने यह भी कहा कि जो लोग महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे का महिमामंडन करते हैं, उन्हें भारत के विचार को परिभाषित करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

'एक्स' पर एक पोस्ट में, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने महात्मा गांधी के एक उद्धरण का हवाला दिया, "दुश्मन डर है। हमें लगता है कि यह नफरत है लेकिन यह डर है। शहीद दिवस पर, हम अपने राष्ट्र के नैतिक संरक्षक, बापू को अपना सम्मान देते हैं। हमें उन लोगों के खिलाफ लड़ने की प्रतिज्ञा करनी चाहिए जो 'संभव' और 'सर्वोदय' पर आधारित उनके आदर्शों को नष्ट करना चाहते हैं।"

उन्होंने कहा, "आइए हम 'अनेकता में एकता' वाले भारत की रक्षा के लिए सब कुछ करें और अपने लोगों के बीच न्याय, समानता और भाईचारा सुनिश्चित करें।"

'एक्स' पर हिंदी में एक पोस्ट में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आज ही के दिन नफरत और हिंसा की विचारधारा ने पूज्य बापू को देश से छीन लिया था। उन्होंने कहा, ''और, आज वही सोच हमसे उनके सिद्धांत और आदर्श छीनना चाहती है। लेकिन नफरत की इस आंधी में सच्चाई और सद्भाव की लौ बुझनी नहीं चाहिए।'' उन्होंने कहा कि यही महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

76 साल पहले उनकी हत्या की तारीख पर महात्मा गांधी को याद करने के लिए बिहार के अररिया में भारत जोड़ो न्याय यात्रा शिविर स्थल पर सुबह-सुबह एक प्रार्थना सभा आयोजित की गई। 'एक्स' पर एक पोस्ट में, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने प्रार्थना सभा की तस्वीरें साझा कीं, जहां राहुल गांधी और कई अन्य नेताओं ने राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी।

रमेश ने कहा, "उन विचारधाराओं के ख़िलाफ़ हमारी लड़ाई, जिन्होंने उनके जीवनकाल में उनका विरोध किया और उन्हें अस्वीकार किया, और अब बार-बार उन्हें हथियाने का प्रयास जारी है। जो लोग गोडसे का महिमामंडन करते हैं, उन्हें भारत के विचार को परिभाषित करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।"

पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि महात्मा गांधी की भले ही हत्या कर दी गई हो, लेकिन लाखों भारतीय, खासकर आम भारतीय हैं, जो उनके जीवन और प्रेम, सद्भाव, भाईचारे और शांति की उनकी शिक्षाओं को महत्व देते हैं। उन्होंने कहा, "आज इन मूल्यों को चुनौती दी जा रही है, लेकिन अंततः गांधीजी के मूल्यों की जीत होगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mahatma Gandhi, death anniversary, nathuram godse, pm narendra modi, congress
OUTLOOK 30 January, 2024
Advertisement