Advertisement
27 September 2022

दिल्ली-केंद्र विवाद: राजधानी में सेवाओं पर नियंत्रण किसका 9 नवंबर को सुनवाई करेगी सुप्रीम कोर्ट

ANI

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि पांच सदस्यीय संविधान पीठ राष्ट्रीय राजधानी में सेवाओं के नियंत्रण पर केंद्र और दिल्ली सरकार की विधायी और कार्यकारी शक्तियों के दायरे से संबंधित कानूनी मुद्दे पर नौ नवंबर को सुनवाई करेगी।

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि वह दिन-प्रतिदिन के आधार पर मामले की सुनवाई शुरू करेगी। न्यायमूर्ति एम आर शाह, न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी, न्यायमूर्ति हेमा कोहली और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा की पीठ ने कहा, "9 नवंबर, 2022 को सुबह 10:30 बजे इसे सूचीबद्ध करें।"

संविधान पीठ "पूरी तरह से कागज रहित" होगी और इसे हरित पीठ कहा जाएगा क्योंकि कार्यवाही के दौरान किसी भी कागजात का उपयोग या भरोसा नहीं किया जाएगा।
मंगलवार को भी किसी कागज का इस्तेमाल नहीं हुआ।

Advertisement

इससे पहले, शीर्ष अदालत ने 22 अगस्त को कहा था कि दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण पर केंद्र और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सरकार की विधायी और कार्यकारी शक्तियों के दायरे से संबंधित कानूनी मुद्दे की सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में एक संविधान पीठ का गठन किया गया है।

6 मई को, शीर्ष अदालत ने दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण के मुद्दे को पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ के पास भेजा था।शीर्ष अदालत ने कहा था कि सेवाओं पर नियंत्रण के सीमित मुद्दे को संविधान पीठ ने नहीं निपटाया जो सभी कानूनी सवालों पर विस्तार से विचार करती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme Court, Delhi, BJP, Central Government, Delhi government
OUTLOOK 27 September, 2022
Advertisement