Advertisement
27 May 2020

दिल्ली पुलिस ने 14 देशों के 294 जमातियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट, निजामुद्दीन मामले में हुई कार्रवाई

File Photo

दिल्ली पुलिस ने 294 विदेशियों के खिलाफ निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने को लेकर 15 नई चार्जशीट दाखिल कर दी है। मलेशिया, थाईलैंड, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और अफ्रीकी देशों सहित 14 देशों के 294 विदेशियों के खिलाफ बुधवार को दिल्ली के साकेत कोर्ट में मेट्रोपॉलिटन मैजिस्ट्रेट सेमा जमील के सामने चार्जशीट दाखिल किया गया। मामले पर सुनवाई 17 जून के बाद होगी। इससे पहले मंगलवार को पुलिस ने 82 विदेशियों के खिलाफ 20 चार्जशीट दाखिल की थी। इन सभी पर आरोप है कि वीजा नियमों का उल्लंघन कर धार्मिक गतिविधि में शामिल हुए। इन सभी पर आईपीसी की धारा 188, 269, 270 और 271 के तहत चार्जशीट दाखिल किया गया है।

25,500 से अधिक तब्लीगी हो चुके हैं क्वारेंटाइन

मार्च महीने में दिल्ली स्थिति निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात द्वारा धार्मिक आयोजन किया गया था। बड़ी तादाद में भीड़ इकठ्ठा होने से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं हुआ। कई जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिसके बाद बड़े पैमाने पर केंद्र व राज्य सरकारों ने इसकी छानबीन शुरू की। देश भर के करीब 25,500 से अधिक तब्लीगियों और उनके संपर्क में आए लोगों को क्वारेंटाइन किया जा चुका है।

Advertisement

वीजा हो चुका है ब्लैकलिस्ट

निजामुद्दीन तब्लीगी जमात मामले में शामिल पाए गए 960 विदेशियों के वीजा को गृह मंत्रालय ने ब्लैकलिस्ट कर  चुका है है। ये सभी लोग पर्यटक वीजा पर भारत आए थे। साथ ही मंत्रालय ने सभी का पर्यटक वीजा रद्द भी कर दिया। मंत्रालय के मुताबिक इनलोगों ने धार्मिक गतिविधि में शामिल होकर वीजा नियमों का उल्लंघन किया था,  साथ ही एमएचए ने दिल्ली पुलिस सरीखे अन्य राज्यों के डीजीपी को निर्देश दिया थे कि निजामुद्दीन मरकज मामले में शामिल सभी 960 विदेशियों के खिलाफ विदेशी अधिनियम 1946 और आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अधीन आवश्यक कानूनी कार्रवाई करें।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi Police, 15 more charge sheets, 294 foreigners, attending Nizamuddin event
OUTLOOK 27 May, 2020
Advertisement