Advertisement
07 November 2021

दिल्ली में आज भी सांस लेना दूभर, 'गंभीर श्रेणी' में हवा

दिवाली की रात जमकर हुई आतिशबाजी और पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने की वजह से राजधानी की हवा सांस लेने लायक नहीं है। दिवाली के तीन दिन बाद भी दिल्ली की हवा गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) द्वारा रविवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, आज भी राजधानी की हवा लगातार 'गंभीर श्रेणी' में बनी हुई है। वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 436 दर्ज किया गया है।


इससे पहले शनिवार को भी दिल्ली की हवा 'गंभीर श्रेणी' में थी। इस दौरान एक्यूआई 533 दर्ज किया गया था। पटाखों ने हवा में जहर घोलने का काम किया है। इसके चलते राजधानी के आसमान में कोहरे की एक मोटी चादर दिखाई दे रही है।

बता दें कि शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 को संतोषजनक, 101 से 200 के बीच को मध्यम, 201 से 300 के बीच को खराब, 301 से 400 के बीच को बहुत खराब और 401 से 500 के बीच को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

Advertisement

राजधानी में प्रदूषित हवा कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी पैदा कर रही है। अस्पतालों की ओपीडी में आंखों से संबंधित परेशानी वाले मरीजों की तादाद में 25-30 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। कई मरीज आंखों में जलन, खुजली, आंख से पानी आने, सूखापन, आंखों के लाल होने, चुभन जैसे परेशानियों को लेकर पहुंच रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसमें हाल फिलहाल में आंखों की सर्जरी कराने वाले मरीज भी शामिल हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi's air quality, severe, Delhi Air Quality Index (AQI), System of Air Quality & Weather Forecasting & Research, SAFAR, दिल्ली प्रदूषण, दिल्ली हवा
OUTLOOK 07 November, 2021
Advertisement