Advertisement
14 April 2022

धर्म संसद मामला: दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में बताया, "मुस्लिमों के खिलाफ कोई भड़काऊ भाषण नहीं दिया गया"

प्रतीकात्मक तस्वीर

दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि पिछले साल दिसंबर में आयोजित धर्म संसद के दौरान किसी समुदाय के खिलाफ कोई भड़काऊ भाषण नहीं दिया गया है। शीर्ष अदालत में दायर एक जवाबी हलफनामे में, दिल्ली पुलिस ने कहा है कि याचिकाकर्ताओं ने कथित घटना के संबंध में कोई कार्रवाई करने के लिए उनसे संपर्क नहीं किया था और सीधे शीर्ष अदालत का रुख किया था और इस तरह की प्रथा को हटा दिया जाना चाहिए।

शीर्ष अदालत पत्रकार कुर्बान अली और पटना उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश और वरिष्ठ अधिवक्ता अंजना प्रकाश द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही है। दिल्ली पुलिस ने अपने हलफनामे में कहा है कि इसी विषय पर पिछले साल 19 दिसंबर को यहां 'हिंदू युवा वाहिनी' द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में अभद्र भाषा का आरोप लगाते हुए कुछ शिकायतें दर्ज की गईं और उन सभी शिकायतों को समेकित किया गया और एक जांच शुरू की गई थी।

पुलिस ने कहा है कि मामले में "गहरी जांच" की गई और वीडियो की सामग्री का मूल्यांकन किया गया, पुलिस को शिकायतकर्ताओं द्वारा लगाए गए आरोपों के अनुसार वीडियो में कोई भड़काऊ मैटेरियल नहीं मिला। पुलिस के मुताबिक, "दिल्ली की घटना के वीडियो क्लिप में, किसी विशेष वर्ग / समुदाय के खिलाफ कोई बयान नहीं है।"

Advertisement

पुलिस ने कहा, "ऐसे शब्दों का कोई उपयोग नहीं है, जिसका अर्थ है या 'मुसलमानों के नरसंहार के लिए खुले आह्वान' के रूप में व्याख्या की जा सकती है। भाषण में जातीय सफाई या पूरे समुदाय की हत्या के लिए एक खुला आह्वान जैसी कोई बात नहीं है।"

शीर्ष अदालत ने बुधवार को उत्तराखंड सरकार को एक स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा था क्योंकि राज्य ने कहा था कि पिछले साल दिसंबर में हरिद्वार में एक कार्यक्रम के दौरान कथित रूप से नफरत फैलाने वाले भाषणों के संबंध में चार प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।

आपको बता दें कि एक कार्यक्रम का आयोजन हरिद्वार में यति नरसिंहानंद द्वारा और दूसरा दिल्ली में 'हिंदू युवा वाहिनी' द्वारा किया था, जिसमें कथित तौर पर एक समुदाय के "सदस्यों के नरसंहार के लिए आह्वान" द्वारा किया गया था। उत्तराखंड पुलिस ने पिछले साल 23 दिसंबर को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के विभिन्न प्रावधानों के तहत संत धर्मदास महाराज, साध्वी अन्नपूर्णा उर्फ पूजा शकुन पांडे, यति नरसिंहानंद और सागर सिंधु महाराज सहित कुछ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित दूसरे कार्यक्रम के लिए दिल्ली पुलिस में भी इसी तरह की शिकायत दर्ज की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Dharam Sansad case, Delhi Police, Supreme Court, Haridwar, Delhi, Hate Speech
OUTLOOK 14 April, 2022
Advertisement