Advertisement
25 March 2024

दिल्ली में न करें यातायात का उल्लंघन, पुलिस ने होली पर दिए ये सख्त निर्देश

दिल्ली यातायात पुलिस ने होली पर शराब पीकर गाड़ी चलाने और लाल बत्ती पर रुकने के नियम का उल्लंघन करने पर कार्रवाई करने के लिए प्रमुख सड़क चौराहों पर विशेष दल तैनात किए हैं। पुलिस उपायुक्त (नयी दिल्ली यातायात) प्रशांत गौतम ने कहा कि व्यापक व्यवस्था की गई है ताकि रंगों का त्योहार सुरक्षित और शांतिपूर्वक मनाया जा सके। उन्होंने बताया, “ नयी दिल्ली रेंज में 61 यातायात बिंदुओं पर लगभग 400 यातायात पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है और स्थानीय पुलिस के साथ लगभग 40 संयुक्त पिकेट लगाई गई हैं।”

गौतम ने कहा, “यातायात को नियंत्रित करने के साथ-साथ शराब पीकर गाड़ी चलाने, ‘ट्रिपल राइडिंग’ (दो पहिया वाहन पर तीन लोगों का बैठना), बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाने पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा।” पुलिस द्वारा जारी एक परामर्श के अनुसार, तेज गति, ‘ट्रिपल राइडिंग’ और ‘ज़िग-ज़ैग’ (टेढ़ी मेढ़ी गाड़ी चलाना) वाहन चलाने समेत नियमों के उल्लंघनों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

परामर्श में कहा गया है कि होली पर प्रमुख चौराहों और संवेदनशील स्थानों पर विशेष जांच दल तैनात किए जाएंगे जो यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को पकड़ेंगे और उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। परामर्श में कहा गया है कि ये विशेष यातायात पुलिस जांच दल दिल्ली भर में विभिन्न सड़कों पर पीसीआर वैन तथा स्थानीय पुलिस के साथ तैनात होंगे और शराब पीकर गाड़ी चलाने तथा लाल बत्ती के नियम का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करेंगे।

Advertisement

पुलिस ने सुड़क सुरक्षा पर उच्चतम न्यायालय समिति के निर्देशों का भी हवाला दिया जिसमें शराब पीकर गाड़ी चलाने, लाल बत्ती पर रुकने के नियम का उल्लंघन करने, वाहन चलाते समय फोन का इस्तेमाल करने व खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाने पर ड्राइविंग लाइसेंस जब्त करने और उसे तीन महीने के लिए निलंबित करने का प्रावधान है।

पुलिस ने लोगों को दो पहिया वाहन से स्टंट नहीं करने और सार्वजनिक स्थानों व सड़कों के बजाय घरों में होली मनाने की सलाह दी है। पुलिस ने कहा कि दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा सोमवार को होला मोहल्ला मनाने से भी यातायात प्रभावित हो सकता है। यह उत्सव निज़ामुद्दीन के पास, हुमायूं मकबरे के पीछे, गुरुद्वारा दमदमा साहिब में सुबह से शाम तक मनाया जाएगा। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है।

पुलिस ने कहा कि कार्यक्रम के मद्देनजर, मथुरा रोड, भारत स्काउट्स एंड गाइड्स मार्ग, नीला गुंबद, ओबेरॉय फ्लाईओवर और उसके आसपास, लोधी फ्लाईओवर के नीचे, जाकिर हुसैन मार्ग और लाला लाजपत राय मार्ग पर बड़ी संख्या में वाहनों का आवागमन होने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi police, Delhi police traffic advisory, Holi traffic advisory, Drunk driving
OUTLOOK 25 March, 2024
Advertisement