Advertisement
02 January 2024

मणिपुर के मोरेह में फिर से गोलीबारी शुरू, दो लोग हुए गिरफ्तार

मणिपुर के तेंगनोउपल जिले में मंगलवार सुबह सुरक्षा बलों और संदिग्ध उग्रवादियों के बीच फिर से गोलीबारी शुरू हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य की राजधानी इंफाल से करीब 107 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चवांगफाई क्षेत्र में आज सुबह गोलीबारी शुरू हुई। एक दिन पहले पुलिसकर्मियों पर हमले में शामिल होने के आरोप में एक तलाश अभियान के दौरान दो लोगों को पकड़ा गया था। अधिकारी ने बताया कि स्थानीय महिलाएं दोनों व्यक्तियों की रिहाई की कोशिश कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि संदिग्ध उग्रवादियों के सुरक्षा कर्मियों को निशाना बनाकर गोलीबारी शुरू करने के बाद सुरक्षा कर्मियों ने भी जवाबी कार्रवाई की। अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘‘गोलीबारी अब भी जारी है।’’

अन्य अधिकारी ने बताया कि सोमवार को उग्रवादियों एवं सुरक्षा कर्मियों के बीच हुई गोलीबारी के दौरान घायल हुए चार पुलिसकर्मी और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक कांस्टेबल को बेहतर उपचार के लिए विमान से मोरेह शहर से राज्य की राजधानी लाया गया है।

Advertisement

अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा कि घायल कर्मियों का वर्तमान में इंफाल में क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (रिजनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस) में उपचार हो रहा है। मोरेह शहर भारत-म्यांमा सीमा के निकट स्थित है और यहां पिछले साल 30 दिसंबर से सुरक्षा बलों एवं उग्रवादियों के बीच गोलीबारी की घटनाएं हो चुकी हैं।

मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने राज्य के सुरक्षा बलों पर हमले को लेकर हाल में चिंता जाहिर की और इन इस तरह की घटनाओं को ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा’’ और ‘‘मणिपुर को अस्थिर करने का एक प्रयास’’ बताया। सिंह ने यह भी कहा था कि एक प्रतिनिधिमंडल केंद्र के प्रतिनिधियों से मिलने और उन्हें मौजूदा स्थिति से अवगत कराने के लिए जल्द दिल्ली रवाना होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Manipur violence, Firing in manipur, Manipur moreh firing, Manipur, N biren Singh, BJP
OUTLOOK 02 January, 2024
Advertisement