Advertisement
04 April 2020

कोरोना से अब तक 75 की मौत, तीन हजार से ज्यादा संक्रमित, तबलीगी जमात के एक तिहाई

FILE PHOTO

देश और दुनिया में कोराना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में अब तक कुल 3,072  लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, इनमें से 75 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 213 लोग ठीक हुए हैं। पिछले 24 घंटों में 601 नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने कहा कि 17 राज्यों में तबलीगी जमात से जुड़े 1,023 कोरोना मरीज सामने आए हैं। अब तक सामने आए 30 फीसदी मामले तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं।

शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कुल मामले में 30 प्रतिशत एक जगह से संबंधित हैं, जहां हम इसे समझने और प्रतिबंधित करने में सक्षम नहीं हो सके।  उन्होंने कहा कि हमारा हर लेवल पर एक ही प्रयास होना चाहिए कि मिलकर काम करें और कहीं चूक न हो।

बढ़ा रहे हैं टेस्टिंग क्षमता

Advertisement

लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना वायरस के नौ फीसदी मरीज 0-20 साल की आयु के हैं। 42 फीसदी मरीज 21-40 वर्ष की आयु के हैं, 33 फीसदी मामले 41-60 वर्ष की आयु के हैं, और 17 फीसदी मरीज 60 वर्ष की आयु से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि देश में कोविड-19 की टेस्टिंग क्षमता को लगातार बढ़ा रहे हैं, घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए जागरूकता की जरूरत है।

22 हजार को किया क्वारेंटाइन

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि तबलीगी जमात में शामिल लोगों के संपर्क में आए 22 हजार लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है। बता दें कि दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में शामिल हुए हजारों लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में जा चुके हैं। राज्य सरकारें उनको ट्रेस करके क्वारेंटाइन कर रही हैं। इस बीच इन लोगों के संपर्क में आए अन्य लोगों को भी क्वारेंटाइन किया जा रहा है।

इन राज्यों में कोरोना का कहर

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 19 लोगों की मौत हुई है। वहीं, मौत के मामले में दूसरे नंबर पर गुजरात है, जहां 9 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा तेलंगाना में सात, दिल्ली में छह, पंजाब में पांच, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में तीन-तीन, उत्तर प्रदेश, केरल और जम्मू-कश्मीर में दो-दो और आंध्र प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु में एक-एक मौत हुई है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 April, 2020
Advertisement