Advertisement
10 April 2019

क्या मोदी सरकार कर रही बदले की कार्रवाई, विपक्षियों पर 15 छापे

Symbolic Image

''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की असली सर्जिकल स्ट्राइक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के छापों के रूप में बाहर आ रही है। यह बदले का खेल है। सरकारी तंत्र और भ्रष्ट अधिकारियों का राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ इस्तेमाल खेदजनक है।'' कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने यह आरोप हाल ही में विपक्षी पार्टियों से जुड़े लोगों पर हुई इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की कार्रवाई के बाद लगाया है।

पिछले कई दिनों से इनकम टैक्स विभाग, सीआरपीएफ, सीबीआई से लेकर विभिन्न एजेंसियों द्वारा छापेमारी की खबरें आ रही हैं। विपक्षी पार्टियां इसे केंद्र सरकार की राजनीतिक साजिश बता रही हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के सहयोगियों के यहां छापेमारी सुर्खियों में है। वहीं, आंध्र प्रदेश में टीडीपी नेताओं के यहां भी तलाशी ली गई है। पिछले दिनों चुनाव आयोग को दिए एक जवाब में वित्त मंत्रालय के अधीन राजस्व विभाग ने कहा कि वह ‘तटस्थ’ और ‘निष्पक्ष’ है लेकिन आंकड़े कुछ और ही कहानी कहते हैं।

पिछले 6 महीने में इनकम टैक्स विभाग ने विपक्ष के नेताओं और उनसे जुड़े लोगों पर 15 छापे मारे।

Advertisement

इनमें कर्नाटक में पांच, तमिलनाडु में तीन, आंध्र प्रदेश में दो और मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और यूपी में एक-एक छापेमारी शामिल है। उत्तराखंड में भाजपा से जुड़े एक शख्स के यहां तलाशी ली गई जिससे पार्टी ने किनारा कर लिया।

# 29 मार्च को इनकम टैक्स विभाग ने तमिलनाडु में डीएमके विधायक दुराई मुरुगन और उनके बेटे के यहां तलाशी ली गई।

# 27 और 28 मार्च को इनकम टैक्स अधिकारियों ने कर्नाटक में तलाशी अभियान चलाया। यहां जेडी(एस) कांग्रेस की सरकार है। जेडी(एस) नेता और राज्य के सिंचाई मंत्री सीएस पुट्टाराजू के यहां छापेमारी हुई। उन्हें सीएम कुमारस्वामी के बेट निखिल के चुनाव अभियान की जिम्मेदारी दी गई है। इसी दिन आईटी विभाग ने कुमारस्वामी के भाई के सहयोगियों और पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर एचडी रेवन्ना और उनके सहयोगियों के यहां छापेमारी हुई। 

# दिल्ली में टैक्स विभाग ने आम आदमी पार्टी के दो नेताओं कैलाश गहलोत और नरेश बाल्यान के यहां पिछले छह महीनों में तलाशी ली।

# बसपा सुप्रीम मायावती के सहयोगी और रिटायर्ड आईएएस अधिकारी नेतराम के खिलाफ भी ऐसा किया गया।

विपक्ष का पीएम मोदी पर निशाना

इन छापेमारी को लेकर विपक्ष प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साध रहा है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने मामले को लेकर राज्य के मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात की है। उन्होंने कहा, ‘पिछले तीन दिनों से कमलनाथ पर दबाव बनाया जा रहा है। यह मुद्दों से ध्यान भटकाने का प्रयास है। ये सब केंद्रीय एजेंसियों की चाल है। मुझे कोई चिंता नहीं है।‘

छापेमारी कितनी सफल?

फरवरी 2018 तक के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, इनकम टैक्स ने पिछले तीन वित्तीय वर्षों (2016-2018) में 2,126 तलाशी और जब्ती ऑपरेशन किए। इनमें सिर्फ 89 पर आरोप साबित किया जा सका। 2016 में 447 ऑपरेशन हुए, जिनमें 28 पर आरोप साबित हुआ। 2017 में 1,152 में 16 लोगों पर और 2018 में 527 में से 45 लोगों पर आरोप साबित हो सका।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 15 raids against opposition, six months, vendetta politics, modi government
OUTLOOK 10 April, 2019
Advertisement