Advertisement
24 September 2019

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके, पीओके में 26 की मौत, 300 से ज्यादा लोग घायल

Twitter

मंगलवार शाम को जम्मू-कश्मीर, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए।  भूकंप का केंद्र पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के मीरपुर में था। मीरपुर में 26 लोगों की मौत और 300 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। भूकंप के बाद पूरा उत्तर भारत दहल गया और लोगों में दहशत फैल गई और लोग अपने-अपने दफ्तर और घरों से बाहर निकल गए। फिलहाल भारत में जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के झटके 4 बजकर 35 मिनट पर महसूस किए गए।

रिक्टर स्केल पर 5.8 तीव्रता 

भारत में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के जाटलान इलाके में भूकंप का केंद्र था। यह जगह लाहौर से करीब से 117 किलोमीटर दूर है।

Advertisement

यहां भी महसूस किए गए झटके

भूकंप के झटके पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, चंडीगढ़, गुरदासपुर में भी महसूस किए गए हैं। वहीं भूकंप के झटके हरियाणा गुरुग्राम में भी महसूस किए गए हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और मेरठ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

पहले भी आया था ऐसा भूकंप 

पाकिस्तान से सटे होने के चलते जम्मू-कश्मीर में भूकंप का असर ज्यादा महसूस किया गया है। इससे पहले 2005 में भी जम्मू-कश्मीर में ऐसा ही तेज भूकंप आया था। उसमें कश्मीर में काफी नुकसान हुआ था। उस समय 7.6 स्केल का भूकंप आया था, जिसमें कई लोगों की मौत हुई थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Earthquake, tremors, Delhi, NCR
OUTLOOK 24 September, 2019
Advertisement