Advertisement
18 January 2020

पांच साल की बच्ची से गैंगरेप मामले में दो आरोपी दोषी करार, सजा पर फैसला 30 जनवरी को

File Photo

दिल्ली की एक अदालत ने पांच साल की एक बच्ची से गैंगरेप मामले में कोर्ट ने आरोपी प्रदीप कुमार और मनोज शाह को दोषी करार दिया है। कोर्ट दोषियों की सजा पर 30 जनवरी को फैसला सुनाएगा। दिसंबर, 2012 में निर्भया गैंगरेप की वारदात के 4 महीनों के बाद ही दिल्ली में हुई इस घटना को लेकर लोगों में काफी आक्रोश देखने को मिला था।

दिल्ली के गांधीनगर इलाके में 15 अप्रैल 2013 को पांच साल की बच्ची को अगवा कर गैंगरेप की वारदात को अंजाम दिया गया था और दोनों आरोपी फरार हो गए थे। जिन्हें 2013 में मुजफ्फरपुर और बिहार के दरभंगा से दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उसी साल 24 मई को आरोप पत्र दायर किया गया था और 11 जुलाई को अदालत ने आरोप तय किए थे।

गवाहों के बयान लेने में लगे पांच साल

Advertisement

इस मामले के आरोपियों प्रदीप और मनोज के खिलाफ जान से मारने की कोशिश, गैंगरेप, किडनैपिंग, सबूत मिटाने और पॉक्सो के तहत मुकदमा दर्ज किया था। पॉक्सो  अदालत को अभियोजन पक्ष के 57 गवाहों के बयान की रिकॉर्डिंग को पूरा करने में पांच साल से अधिक का समय लगा। आरोपी गुड़िया के पडोस में रहते थे। आरोपियों में से एक प्रदीप ने खुद को नाबालिग बताया था। हालांकि घटना के समय वह बालिग ही पाया गया था।

पिता ने जताया संतोष

घटना कितनी जघन्य थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि डॉक्टरों ने पीड़ित बच्ची के शरीर के अंदर से कुछ चीजें निकाली थी। कई दिनों तक गुड़िया की हालात नाजुक बनी हुई थी और काफी मुश्किल से बच्ची की जान बचाई जा सकी।

पीड़िता के पिता ने अपनी बेटी को न्याय मिलने पर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा,  "हालांकि परीक्षण दो साल में पूरा होना चाहिए था, हमें खुशी है कि हमें छह साल बाद न्याय मिला।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 2, convicted, raping, 5-year, old, girl, Delhi, 2013
OUTLOOK 18 January, 2020
Advertisement