Advertisement
16 August 2019

पाक ने किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में ढेर किए तीन सैनिक

File Photo

अपनी नापाक हरकतों को लेकर पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस पर भी बाज नहीं आया। पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ की कृष्णा घाटी में सीजफायर का उल्लंघन किया। हालांकि एलओसी पर तैनात भारतीय जवानों ने पाकिस्तान को जमकर मुंहतोड़ जवाब दिया और पाकिस्तान के तीन सैनिकों को मार गिराया।

जम्मू कश्मीर के पुंछ में केजी सेक्टर में पाकिस्तान ने संघर्षविराम का उल्लंघन किया। इसके अलावा उरी और राजौरी में भी पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लंघन किया गया, जिसमें तीन पाकिस्तानी जवान मारे गए। वहीं सीजफायर उल्लंघन में पाकिस्तान की तरफ से गोलीबारी की गई। जिस पर भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की। इससे पहले भी पाकिस्तान कई बार सीजफायर उल्लंघन कर चुका है।

भारतीय सेना पाक के मंसूबों को कभी पूरा नहीं होने देगी

Advertisement

भारतीय सेना के नॉर्दर्न कमांड के चीफ ले. जनरल रणबीर सिंह ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में पाकिस्तान की ओर से कई बार घुसपैठ की कोशिश की गई है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना पूरी तरह से अलर्ट है और घुसपैठ की ऐसी सभी कोशिशों को सेना ने नाकाम कर दिया है। दूसरी ओर गुरुवार को भी पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी की। सिंह ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में घुसपैठ कराने के लिए पाकिस्तान ने सीजफायर उल्लंघन का भी सहारा लिया। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना पाकिस्तान के मंसूबों को कभी पूरा नहीं होने देगी।

पाकिस्तान का दावा- सीजफायर में भारत के 5 सैनिक शहीद हो गए

दरअसल पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसके द्वारा किए गए सीजफायर में भारत के 5 सैनिक शहीद हो गए हैं, लेकिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान के इस दावे को पूरी तरह झूठ का पुलिंदा करार दिया। मारे गए पाकिस्तानी जवानों के नाम नाईक तनवीर, सेपोए रमजान और नाईक तैमूर है।

राजौरी और उरी में मारे गए 3 पाकिस्तानी सैनिक

गुरुवार को पाकिस्तान द्वारा राजौरी और उरी में भी सीजफायर उल्लंघन किया गया, जहां भारतीय सेना की जवाबी कार्यवाही में पाकिस्तान के तीन सैनिक मारे गए।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से अलर्ट पर सेना  

हाल ही में जम्मू कश्मीर से नरेंद्र मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला किया, जिसके बाद से ही जम्मू-कश्मीर में सेना अलर्ट पर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से आतंकियों के जरिए हिंसा फैलाने की भी आशंका है।

वहीं खुफिया विभाग ने इस बात की आशंका जताई है कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के कारण पाकिस्तान से घुसपैठ बढ़ सकती है। घुसपैठ को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान की सेना की चौकियों से भारी गोलीबारी वक्त-वक्त पर की जा रही है। वहीं, हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने सुरक्षा के लिए सेना, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ बैठक भी की।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 3 Pak soldiers, killed, ceasefire violations, says Army, refutes, Pak claims, 5 Indian casualties
OUTLOOK 16 August, 2019
Advertisement