Advertisement
25 April 2020

दिल्ली के बाबू जगजीवन राम अस्पताल में 11 डॉक्टर्स समेत 31 स्टाफ में कोरोनावायरस की पुष्टि

पीटीआइ

राजधानी दिल्ली के बाबू जगजीवन राम सरकारी अस्पताल में 11 चिकित्सकों सहित 31 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुछ चिकित्सकों और अन्य कर्मियों को एलएनजेपी अस्पताल, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल और कुछ निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जबकि शेष को क्वारेंटाइन में भेजा गया है।

अधिकारी ने कहा, ‘गुरुवार तक सात चिकित्सक और सात अन्य कर्मियों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई थी और अब यह संख्या 31 हो गई है। चार और चिकित्सकों में संक्रमण की पुष्टि हुई है’। उन्होंने कहा कि प्रतीत होता है कि उत्तर दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में बीमारी के ‘‘सामुदायिक संचार’’ की स्थिति है जिससे संक्रमण का उच्च दर संभव हुआ। जहांगीरपुरी इलाके में कई निषिद्ध क्षेत्र हैं।

एलएनजेपी अस्पताल में मेस बंद

Advertisement

लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल स्थित मेस से जुड़े एक आहार विशेषज्ञ में कोरोनावायरस संक्रमण की पुष्टि हुई जिसके बाद अगले आदेश तक रसोईघर को बंद कर दिया गया। दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में फिलहाल कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज हो रहा है। अधिकारियों ने बताया कि मेस से जुड़े आहार विशेषज्ञ में संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारी ने बताया कि अस्पताल के रसोईघर को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है। वर्तमान में अस्पताल में दो कैंटीनों से खाना मुहैया कराया जा रहा है। भोजन के लिए एक निजी कंपनी भी सेवा दे रही है।

दिल्ली में कोरोना के मामले 2,514 पर पहुंचे

दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस के कुल मामले 2,514 हो गए हैं। दिल्ली में कोरोना से अभी तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से दो रोगियों की मौत गुरुवार को हुई। दिल्ली में कोरोना के 808 रोगी अभी तक ठीक भी हो चुके हैं। इनमें से 84 रोगियों को गुरुवार को ही अस्पताल से छुट्टी मिली है। दिल्ली में कुल 1,604 कोरोना के रोगी विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं।

दिल्ली में हॉटस्पॉट जोन बढ़कर 92 हुए

गुरुवार को दिल्ली सरकार ने तीन नए हॉटस्पॉट की पहचान की है। दिल्ली सरकार ने जिन नए हॉटस्पॉट की पहचान की है, उनमें शाहदरा के दयानंद विहार के मकान नंबर 15 से 101 तक, महरौली का समशी तलाब, ए-3 लेक व्यू अपार्टमेंट और द्वारका के राजनगर-2 स्थित आरजेडएफ गली नंबर 1 शामिल है। दिल्ली में सबसे ज्यादा कोरोना हॉटस्पॉट दक्षिण-पूर्वी जिले में हैं। यहां कुल 19 स्थानों को कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किया जा चुका है।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिन इलाकों को हम हॉटस्पॉट मानकर सील कर रहे हैं, वहां बाहर से किसी व्यक्ति को अंदर नहीं जाने दिया जाता। इसी तरह अंदर रह रहे व्यक्ति भी बाहर नहीं आ सकते। यहां रह रहे लोगों तक जरूरत का सारा सामान यहां तैनात पुलिसकर्मी व अन्य कर्मचारियों द्वारा पहुंचाया जा रहा है।

अरविंद केजरीवाल ने जताई थी चिंता

हालांकि, सील किए गए इन इलाकों में अंदर ही अंदर लोगों की चहल-कदमी पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपनी चिंता जाहिर कर चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा था कि जिन इलाकों को सील किया गया है, वहां बाहर का कोई व्यक्ति नहीं आ रहा है और वहां से कोई व्यक्ति बाहर भी नहीं जा सकता, लेकिन यहां रहने वाले कुछ लोग अंदर ही अंदर अपनी गली, मोहल्लों में घूम रहे हैं या फिर एक-दूसरे के घर आते-जाते हैं, जिससे कोरोना फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

इससे पहले, दिल्ली सरकार ने जिन इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित किया था, उनमें जहांगीरपुरी के कुछ इलाके भी शामिल थे। हालांकि इसके बावजूद जहांगीरपुरी में पहले 31 और गुरुवार को 46 व्यक्ति कोरोनावायरस की चपेट में आ गए। प्रारंभिक जांच में पता लगा है कि एक परिवार के कुछ लोग इलाके को सील किए जाने के बावजूद घरों से बाहर निकलते रहे और एक-दूसरे के घरों में भी गए, जिससे वायरस संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंच गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 31 staff, 11 doctors, test positive, COVID-19, Babu Jagjivan Ram hospital
OUTLOOK 25 April, 2020
Advertisement