Advertisement
21 January 2022

35 यूट्यूब चैनल और कई सोशल मीडिया अकाउंट ब्लाक; फैला रहे थे भारत विरोधी प्रोपोगैंडा, सरकार ने की कार्रवाई

ANI

पाकिस्तान की नापाक साजिश को भारत सरकार ने एक बार फिर बेनकाब किया है। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 35 यूट्यूब चैनलों और 2 वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है। मंत्रालय के मुताबिक, इन चैनलों और वेबसाइट्स के माध्यम से भारत विरोधी दुष्प्रचार फैलाया जा रहा था। इसमें दो ट्विटर अकाउंट, दो इंस्टाग्राम अकाउंट और एक फेसबुक अकाउंट को भी ब्लॉक कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इन चैनलों और वेबसाइट्स को पाकिस्तान से संचालित किया जा रहा था।

सचिव अपूर्व चंद्रा ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि इन चैनल के कॉनटेंट बिल्कुल नकली और जहरीली हैं। सीडीएस बिपिन रावत के बारे में गलत जानकारी दी गई। उत्तर कोरियाई सेना कश्मीर जा रही है जैसे गलत जानकारी दी रही थी। ब्लॉक किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेफार्म 35 यूट्यूब चैनल और 2 वेबसाइट हैं। इसमें दो ट्विटर अकाउंट, दो इंस्टाग्राम अकाउंट और एक फेसबुक अकाउंट भी शामिल है। इनमें 14 यूट्यूब  चैनल संचालित करने वाला अपनी दुनिया नेटवर्क और 13 यूट्यूब  चैनल संचालित करने वाला तल्हा फिल्म्स नेटवर्क शामिल है। चार चैनलों का एक सेट और दो अन्य चैनलों का एक सेट भी एक दूसरे के साथ तालमेल बैठाने के लिए खोला गया था।

उन्होंने कहा कि इन यूट्यूब के सब्सक्राइबर  1.20 करोड़ से अधिक। इन वीडियो को 130 करोड़ बार देखा गया, जो लगभग भारत की आबादी के बराबर है। यू ट्यूब को यह भी देखना चाहिए कि ये पूरी तरह से फर्जी खबरें हैं। इन सभी एंटी-इंडिया चैनल पर भारत के खिलाफ प्रोपोगैंडा फैलाया जा रहा था। जिसमें भारतीय सेना, कश्मीर और भारत के फॉरेन पॉलिसी के बारे में गलत और जानकारी दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: YouTube, channels, social media, blocked; Anti-India, propaganda, government
OUTLOOK 21 January, 2022
Advertisement