Advertisement
20 April 2018

महिला हिंसा के आरोपितों को टिकट देने में भाजपा सबसे आगे: एडीआर रिपोर्ट

जम्मू-कश्मीर के कठुआ और उत्तर प्रदेश के उन्नाव में हुए गैंगरेप मामले को लेकर इन दिनों देश में गुस्से का माहौल व्याप्त है। कठुआ मामले में जब बीजेपी के दो मंत्री समेत कई नेता एसआईटी जांच का विरोध और आरोपियों का बचाव करते नजर आए तो इसकी पूरे देश में निंदा हुई। इन मामलों को लेकर खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि रेप जैसे अपराध को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए। लेकिन ऐसे तमाम नेता हैं जिन पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले दर्ज हैं जबकि वो सांसद और मंत्री बनकर हमारे लिए कानून बना रहे हैं। उन्नाव मामले में तो मुख्य आरोपी खुद सत्ताधारी पार्टी बीजेपी का विधायक है।

इस बीच गुरुवार को बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसके मुताबिक देश के 48 विधायकों और सांसदों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के केस दर्ज हैं। जिनमें 45 विधायक और तीन सांसद शामिल हैं। इनमें से कुछ पर बलात्कार के भी आरोप हैं। इनमें सबसे ज्यादा संख्या (12) बीजेपी के नेताओें की है, इसके बाद शिवसेना और टीएमसी का नंबर आता है। शिवसेना से 7 और ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के 6 जनप्रतिनिधियों पर इस तरह के केस दर्ज हैं।

48 में से 3 विधायक के खिलाफ रेप का केस

Advertisement

इस रिपोर्ट के मुताबिक, इन 48 नेताओं में से 3 के ऊपर रेप का केस दर्ज है। आंध्र प्रदेश से टीडीपी विधायक के जी सूर्यनारायण, गुजरात से बीजेपी के जेठाभाई जी. अहीर और बिहार से आरजेडी के गुलाब यादव ने रेप से जुड़े केस की जानकारी अपने एफिडेविट्स में दी। इसी तरह, पिछले 5 साल में मान्यता प्राप्त पार्टियों के 26 उम्मीदवारों ने रेप से जुड़े केस दर्ज होने की जानकारी दी।

सबसे ज्यादा बीजेपी ने ही ऐसे नेताओं को टिकट दिया

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, राजनीतिक दलों में सबसे ज्यादा बीजेपी ने ही ऐसे नेताओं को टिकट दिया है, जिनपर महिलाओं के खिलाफ अपराध का केस दर्ज है। बीजेपी ने 47 अम्मीदवारों को टिकट दिया है। दूसरे स्थान पर 35 कैंडिडेट्स के साथ बीएसपी और 24 कैंडिडेट्स के साथ कांग्रेस तीसरे स्थान पर है। पिछले 5 साल में ऐसे 118 निर्दलीय उम्मीदवार भी विधायक-सांसद का चुनाव लड़ चुके हैं।

महिलाओं के खिलाफ अपराध केस में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के विधायक-सांसद

अगर राज्यों की बात की जाए तो महिलाओं के खिलाफ अपराध के केस वाले सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के विधायक या सांसद (12) हैं। इसके बाद पश्चिम बंगाल (11) और ‌फिर ओडिशा-आंध्रप्रदेश (05) का नंबर है। पिछले पांच सालों में महाराष्ट्र में ही सबसे ज्यादा ऐसे उम्मीदवारों को टिकट भी दिया गया, जिनकी संख्या 65 थी। वहीं, बिहार में 62 और पश्चिम बंगाल में 52 ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दिया गया था।

इस आधार पर तैयार की गई है ये रिपोर्ट

गौरतलब है कि यह रिपोर्ट चुनाव लड़ने के दौरान उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए हलफनामे के आधार पर तैयार की गई। इस रिपोर्ट को तैयार करने में वर्तमान 4896 सांसदों और विधायकों में से 4845 के हलफनामों का अध्ययन किया गया है। इनमें कुल 776 सांसदों में से 768 और कुल 4120 विधायकों में से 4077 को शामिल किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ADR report, 48 MPs, MLAs, face charges, crime against women
OUTLOOK 20 April, 2018
Advertisement