Advertisement
19 June 2020

चीन से झड़प में घायल हुए 76 जवानों की हालत बेहतर, लेह सहित कई अस्पतालों में इलाज: सेना

लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में 20 जवानों के शहीद होने के अलावा 76 भारतीय जवान घायल भी हुए थे। हालांकि सेना के अधिकारियों ने कहा है कि कोई भी जवान गंभीर रूप से घायल नहीं है और सबकी हालत स्थिर है। उन्होंने बताया, 'लेह के अस्पताल में हमारे 18 जवान हैं और इसके अलावा 58 जवान दूसरे अस्पतालों में हैं, जो मामूली तौर पर घायल हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि गलवान घाटी झड़प में घायल करीब 76 जवान अस्पताल में भर्ती हैं। घायलों में किसी भी जवान की हालत गंभीर नहीं है। लेह के अस्पताल में 18 सैनिक भर्ती हैं, 15 दिन में सैनिक काम पर वापस लौटने की हालत में होंगे। अन्य अस्पतालों में 58 सैनिक हैं, उन्हें हल्की चोट हैं। वे 1 हफ्ते के अंदर काम पर वापस लौटने की हालत में होंगे।

बता दें कि नाथू ला में 1967 में हुई झड़पों के बाद दोनों सेनाओं के बीच अब तक का सबसे बड़ा टकराव था। नाथू ला में हुई झड़पों में भारतीय सेना के 80 सैनिक शहीद हुए थे जबकि चीन के 300 से अधिक सैनिक मारे गए थे।

Advertisement

चीन के साथ हिंसक झड़प में 20 जवान शहीद

बता दें कि सोमवार रात गलवान घाटी में चीन की सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में एक कर्नल समेत 20 सैनिकों की जान चली गई थी। इससे पहले सेना के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि कोई भी भारतीय सैनिक चीनी सेना की हिरासत में नहीं है। सेना सूत्रों ने यह भी बताया कि सैकड़ों सैनिकों के बीच कई घंटे तक चले संघर्ष में चीन के 45 सैनिक या तो मारे गए या गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

जवानों के पास हथियार थे मगर चीनी सैनिकों पर हमला नहीं किया

15 जून की घटना के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ गया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि इस घटना से दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों पर गंभीर असर पड़ेगा और चीन को सुधारात्‍मक कदम उठाने की जरूरत है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के एक ट्वीट पर स्पष्ट किया कि चीनी सैनिकों के साथ झड़प के दौरान जवानों के पास हथियार थे, मगर उन्होंने उन पर गोली नहीं चलाई। इस बीच तनाव की स्थिति को कम करने के लिए गुरुवार को गलवान घाटी में गश्त बिंदु (पैट्रोलिंग प्वाइंट) नंबर-14 पर मेजर जनरल-स्तरीय वार्ता हो रही है। यह वही स्थान है, जहां पर सोमवार की रात झड़प हुई थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-चीन सीमा पर हालात को लेकर चर्चा करने के लिए आज सर्वदलीय डिजिटल बैठक बुलाई है। यह बैठक ऐसे समय में बुलाई गई है, जब विपक्षी दल लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय एवं चीनी बलों के बीच हिंसक झड़प की विस्तृत जानकारी मांग रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 76 Soldiers, Brutally Injured, In Ladakh, Face-off, Stable, Recovering, Say Army Officials
OUTLOOK 19 June, 2020
Advertisement