Advertisement
18 August 2022

दिल्ली-एनसीआर में 10 में से 8 परिवार पिछले 30 दिनों में वायरल बुखार से प्रभावितः सर्वेक्षण

FILE PHOTO

दिल्ली-एनसीआर में किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, पिछले 30 दिनों में दिल्ली-एनसीआर में किए गए सर्वेक्षण में हर 10 घरों में से आठ में एक या अधिक लोगों में वायरल बुखार के लक्षण दिखाई दिए। सर्वेक्षण को दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा और फरीदाबाद के निवासियों से 11,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं। उत्तरदाताओं में से 63 प्रतिशत पुरुष थे और 37 प्रतिशत महिलाएं थीं।

लोकल सर्किल के अध्ययन के अनुसार, उत्तरदाताओं में से 54 प्रतिशत ने कहा कि पिछले 30 दिनों में उनके परिवार में कम से कम दो सदस्य हैं, जिनमें बुखार, नाक बहना, खांसी, सिरदर्द, शरीर में दर्द जैसे वायरल बुखार के एक या एक से अधिक लक्षण थे।  तेईस प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि उनके परिवार में ऐसे चार या अधिक सदस्य हैं जिनमें ये लक्षण थे।

इन आंकड़ों की तुलना में, केवल 42 प्रतिशत परिवारों में एक या एक से अधिक व्यक्ति थे जिनमें पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान वायरल बुखार के लक्षण थे। इस साल कोरोनावायरस के बढ़ने की संभावना है।

Advertisement

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने यह भी बताया कि ज्यादातर मामलों में, लोग यह जांचने के लिए होम किट का चयन कर रहे हैं कि उन्हें कोविड या वायरल बुखार है या नहीं। दिल्ली ने पिछले दो से तीन हफ्तों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि दर्ज की है।

विशेषज्ञों ने कहा है कि लोग कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं कर रहे हैं और राष्ट्रीय राजधानी में बीमारी के तेजी से फैलने के पीछे मास्क जनादेश का उल्लंघन करना एक प्रमुख कारण है। दिल्ली ने मंगलवार को सकारात्मकता दर 19.20 प्रतिशत दर्ज की थी, जो 20 जनवरी के बाद सबसे अधिक है। पिछले हफ्ते शुक्रवार को इसमें 10 मौतें हुईं, जो छह महीने में सबसे ज्यादा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 August, 2022
Advertisement