Advertisement
13 April 2020

देश में कोरोना के मामले दस हजार के पार, अब तक 342 की मौत

FILE PHOTO

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है। अब तक 342 लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड19इंडियाडॉटओआरजी के मुताबिक, देशभर में कोरोना वायरस के 10.075 मामले सामने आए हैं, जिनमें 8555 एक्टिव केस तो 1,178 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 796 नए मामले सामने आए हैं जबकि 35 लोगों की मौत हुई है। वहीं, एक दिन में 141 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट गए हैं। अब तक कुल 857 मरीज ठीक हो चुके हैं और  308 लोगों की मौत हो चुकी है। मंत्रालय का कहना है कि 15 राज्यों के 25 जिलों में कोरोना के मामले आने बंद हो गए हैं।

देश में सबसे ज्‍यादा संक्रमित मरीजों की संख्‍या महाराष्‍ट्र में है। यहां 2,314 लोग अब तक कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं और 150 की मौत हो चुकी है। 24 घंटे में राज्य में 316 नए मामसे सामने आए हैं जिसमें अकेले मुंबई के 59 मामले है। मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कई सख्‍त कदम उठाए हैं।

धारावी में कोरोना से पांच लोगों की मौत,47 लोग पॉजिटिव

Advertisement

एशिया की सबसे बड़ी स्लम बस्ती धारावी में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। रविवार को यहां कोरोना के 15 नए मरीज पाए गए। इसमें से 9 राजीव गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बने क्वारंटाइन सेंटर में थे। इस तरह यहां कोरोना पेसेंट की संख्या 47 तक पहुंच गई है। धारावी के मुकुंद नगर में कोरोना के सबसे ज्यादा 9 मरीज पाए गए हैं। वहीं, सोशल नगर में 6 और डॉ. बालिंगा नगर में 5 मरीज मिले हैं। बाकी मरीज धारावी के अन्य हिस्सों में मिले हैं। वहीं, सोमवार को धारावी में एक और मौत होने के बाद यहां मरने वालों की संख्या पांच हो गई है।

28,256 करोड़ रुपये की दी गई आर्थिक मदद

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना की लड़ाई में एनसीसी की भी मदद ली जा रही है। अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों ने खुद को रजिस्टर किया है। वहीं, अब तक 30 करोड़ से अधिक लोगों को 28,256 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी गई है। आईसीएमआर ने कहा कि अब तक कुल 2 लाख 6 हजार टेस्ट किए जा चुके हैं। किट को लेकर उन्होंने कहा कि हमारे पास इतना स्टॉक उपलब्ध है कि हम अगले 6 हफ्ते तक टेस्टिंग कर सकते हैं।

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने के लिए राज्य लगातार काम कर रही हैं। प्रशासनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेवानिवृत्त कर्मियों, एनएसएस (राष्ट्रीय सेवा योजना), एनसीसी कैडेट्स, और अन्य डिपो के अधिकारियों की भी सहायता ली जा रही है।

पीएम करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि वह अपने संबोधन में देश में जारी लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा सकते हैं। वर्तमान में देश में जारी 21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल यानी कल मंगलवार को खत्म हो रहा है। इससे पहले कई राज्य 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर चुके हैं। दो दिन पहले उन्होंने मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फेंसिंग के जरिए बातचीत की थी और लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत दिए थे। इसमें अधिकतर राज्यों ने कहा था कि जिस तरह से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं, उससे ये खतरा मंडरा रहा है कि कम्युनिटी संक्रमण बढ़ सकता है ऐसे में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 April, 2020
Advertisement