Advertisement
13 January 2024

भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत से एक दिन पहले कांग्रेस ने कहा- मोदी के 10 साल के ''अन्याय काल'' को किया जाएगा उजागर

file photo

मणिपुर से भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू होने से एक दिन पहले कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि यह एक वैचारिक यात्रा है, चुनावी यात्रा नहीं। यह नरेंद्र मोदी सरकार के 10 वर्षों के "अन्याय काल" के खिलाफ निकाली जा रही है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वह एक ऐसी विचारधारा का सामना कर रहा है जो ध्रुवीकरण, आर्थिक असमानताओं और राजनीतिक अधिनायकवाद में विश्वास करती है।

"प्रधानमंत्री 'अमृत काल' के सुनहरे सपने दिखाते हैं लेकिन पिछले 10 वर्षों की वास्तविकता क्या है - 'अन्य काल'। 'अन्य काल' का कोई उल्लेख नहीं किया गया है जबकि 'अमृत काल' का बड़ा दावा किया जाता है।" रमेश ने यहां मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह, राज्य पार्टी प्रमुख कीशम मेघचंद्र सिंह और कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य गइखंगम के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही।

Advertisement

रमेश ने कहा, "यह यात्रा पिछले 10 वर्षों में हुए राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक अन्याय को ध्यान में रखते हुए निकाली जा रही है।" रमेश ने जोर देकर कहा, "यह एक राजनीतिक दल की यात्रा है। यह एक वैचारिक यात्रा है, चुनावी नहीं।" भारत जोड़ो न्याय यात्रा 15 राज्यों के 100 लोकसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी और पार्टी का मानना है कि यह राहुल गांधी की पिछली क्रॉस-कंट्री यात्रा की तरह ही "परिवर्तनकारी" साबित होगी।

कांग्रेस ने कहा है कि वह भारत जोड़ो न्याय यात्रा इसलिए निकाल रही है क्योंकि सरकार ने उसे लोगों के मुद्दे संसद में उठाने का मौका नहीं दिया और इस पहल का उद्देश्य न्याय, स्वतंत्रता, समानता के सिद्धांतों को फिर से स्थापित करना है। भाईचारा संविधान में निहित है।

यात्रा को पार्टी की शुरुआती पसंद इंफाल के बजाय मणिपुर के थौबल जिले के एक निजी मैदान से हरी झंडी दिखाई जाएगी। राज्य सरकार ने लोगों की संख्या सीमित करते हुए पैलेस ग्राउंड से यात्रा को हरी झंडी दिखाने के लिए कांग्रेस को सशर्त मंजूरी दे दी थी। इसलिए, कांग्रेस ने दूसरी जगह चुनने का फैसला किया।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा ज्यादातर बसों में 6,713 किलोमीटर की दूरी तय करेगी लेकिन पैदल भी। 20 या 21 मार्च को मुंबई में समापन से पहले यात्रा 67 दिनों में 110 जिलों, 100 लोकसभा सीटों और 337 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 January, 2024
Advertisement