Advertisement
20 July 2024

आप ने हरियाणा के लिए शुरू की 'केजरीवाल की गारंटी'; सुनीता केजरीवाल ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, लोगों से की ये अपील

ANI

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने शनिवार को चुनावी राज्य हरियाणा के लिए पांच 'केजरीवाल की गारंटी' शुरू की, जिसमें मुफ्त बिजली, मुफ्त चिकित्सा उपचार, लोगों को मुफ्त शिक्षा, राज्य की हर महिला को 1,000 रुपये प्रति माह और युवाओं को रोजगार देने का वादा किया गया। हरियाणा विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होने हैं।

पंचकूला में 'केजरीवाल की पांच गारंटी' शुरू करने के दौरान सुनीता केजरीवाल के अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता संजय सिंह और संदीप पाठक भी मौजूद थे। दिल्ली के मुख्यमंत्री, जो आप के राष्ट्रीय संयोजक भी हैं, वर्तमान में आबकारी नीति से संबंधित मामले में न्यायिक हिरासत में हैं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान आप के लिए लोगों का समर्थन मांगते हुए केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और उन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री को जेल में डालने का आरोप लगाया क्योंकि वह उनके कामों से 'ईर्ष्या' करते हैं। अपने पति को "हरियाणा का लाल" कहते हुए उन्होंने लोगों से कहा कि भाजपा को एक भी सीट नहीं मिलनी चाहिए और कहा कि "यह केजरीवाल के बारे में नहीं है, यह हरियाणा के सम्मान के बारे में है"।

Advertisement

केजरीवाल की "गारंटियों" के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो घरेलू श्रेणी के लिए मुफ्त बिजली होगी और राज्य में चौबीसों घंटे बिजली होगी। उन्होंने कहा, "दिल्ली और पंजाब की तरह शहरों और गांवों में 'मोहल्ला क्लीनिक' होंगे। सरकारी अस्पतालों की स्थिति में सुधार किया जाएगा और सभी के लिए मुफ्त और अच्छा इलाज होगा।" उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों की स्थिति में भी सुधार किया जाएगा, जहां अच्छी और मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा, "प्रत्येक महिला को प्रति माह 1,000 रुपये मिलेंगे।"

उन्होंने कहा, "जल्द ही इसे दिल्ली और पंजाब में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आप हर बेरोजगार युवक को रोजगार देगी। आप ने मुफ्त दवा और मेडिकल जांच का वादा किया है। साथ ही कहा कि इससे लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी। साथ ही, "शिक्षा माफिया" को खत्म करने का वादा भी किया है। अपने संबोधन के दौरान सुनीता ने कहा कि किसी ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि केजरीवाल एक दिन देश की राजधानी पर राज करेंगे। उन्होंने कहा, "यह कोई साधारण बात नहीं है। यह किसी चमत्कार से कम नहीं है।"

उन्होंने कहा, "उनका जन्म 16 अगस्त 1968 को हुआ था। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि उस दिन 'कृष्ण जन्माष्टमी' थी। यह कोई संयोग नहीं है। मुझे लगता है कि भगवान उनके माध्यम से कुछ करवाना चाहते हैं। वरना एक गांव में पैदा हुआ एक लड़का जो एक साधारण परिवार से है और वह दिल्ली का सीएम बन गया।" उन्होंने कहा, "अरविंद जी ने शून्य से शुरुआत की और उन्होंने अपनी पार्टी बनाई और सीएम बने। क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है? उन्होंने पूछा। उन्होंने देश की राजनीति को हिलाकर रख दिया और उन्होंने ऐसे काम किए जो पुरानी पार्टियां कभी नहीं कर सकीं, उन्होंने कहा।

उन्होंने उनके कामों के बारे में बात करते हुए कहा, "आज पूरे देश और दुनिया में लोग उन्हें उनके कामों के लिए जानते हैं।" उन्होंने पूछा, "केजरीवाल ने बहुत काम किए। मैं आपसे पूछना चाहती हूं कि क्या कोई ऐसी पार्टी है जिसने अस्पतालों और स्कूलों की हालत सुधारी हो और मोहल्ला क्लीनिक बनाए हों और बिजली मुफ्त की हो।" उन्होंने कहा, "ऐसे काम सिर्फ 'हरियाणा का लाल' ही कर सकता है। इसी वजह से (पीएम) मोदी उनसे ईर्ष्या करते हैं। वह (मोदी) ऐसे काम नहीं कर सकते। उनके काम को रोकने के लिए उन्होंने केजरीवाल को फर्जी मामले में जेल भेज दिया।"

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने केजरीवाल को 'चोर' कहा। उन्होंने कहा, "मैं कहना चाहती हूं कि अगर वह 'चोर' हैं तो दुनिया में कोई भी ईमानदार नहीं है।" "मोदी जी ने केजरीवाल को जेल नहीं भेजा। उन्होंने कहा, "मोदी ने हरियाणा के लाल को जेल में डाल दिया है।" मोदी ने हरियाणा को चुनौती दी है कि उन्होंने उसे जेल में डाल दिया है और वे जो कर सकते हैं, कर सकते हैं। "मैं हरियाणा की बहू हूं। मैं पूछना चाहती हूं कि क्या आप यह अपमान बर्दाश्त करेंगे? क्या आप चुपचाप बैठेंगे? आपका केजरीवाल शेर है। वह मोदी के सामने झुकेगा नहीं।"

उन्होंने पूछा, "मोदी जी गुजरात से हैं। जब वे 2014 में प्रधानमंत्री बने थे, तब पूरे गुजरात ने उनका समर्थन किया था। सभी सीटें भाजपा को मिलीं। आपके केजरीवाल ने हरियाणा को दुनिया में लोकप्रिय बनाया और क्या आप उनका समर्थन करेंगे।" इस अवसर पर बोलते हुए आप नेता संजय सिंह ने लोगों से हरियाणा में आप की सरकार बनाने का आग्रह किया। उन्होंने अल्पकालिक सैन्य भर्ती के लिए अग्निपथ योजना सहित कई मुद्दों को लेकर राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर निशाना साधा। सिंह ने भाजपा पर लोगों से केवल "झूठे और खोखले" वादे करने का आरोप लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 July, 2024
Advertisement