Advertisement
01 May 2021

लंदन गए अदार पूूनावाला: बोले- भारत वापस नहीं जाना चाहता, ताकतवर लोग कर रहे थे परेशान

FILE PHOTO

कोविशील्ड वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुखिया अदार पूनावाला ने ने वैक्सीन की डिमांड के लिए बढ़ते दबाव को लेकर कहा है कि उन्हें वैक्सीन के लिए बड़ी संख्या में फोन कॉल्स आ रहे हैं और उन्हें धमकियां भी मिल रही हैं। लंदन में पूनावाला ने आरोप लगाया है कि वैक्सीन को लेकर भारत के कई शक्तिशाली लोग उन्हें परेशान कर रहे हैं। वह भारत वापस नहीं जाना चाहते। हाल ही में पूनावाला को केंद्र सरकार ने वाई श्रेणी की सुरक्षा भी मुहैया करवाई है।  

'द टाइम्स' को दिए एक इंटरव्यू में पूनावाला ने कहा, 'कॉल करने वालों में भारतीय राज्यों के मुख्यमंत्री, व्यापार मंडल के प्रमुख और कई प्रभावशाली हस्तियां शामिल हैं। ये लोग फोन पर कोविशिल्ड वैक्सीन की तत्काल आपूर्ति की मांग करते हैं।' उनका कहना है कि कोविशील्ड वैक्सीन पाने की उम्मीद और आक्रामकता का लेवल अभूतपूर्व है। इस समय कोरोना महामारी पृथ्वी पर दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश भारत में फैल रही है, जिससे बड़े पैमाने पर भय, आतंक फैल रहा है और लगातार मौतें हो रही हैं।

पूनावाला ने संकेत दिया कि उनका लंदन का कदम भारत के बाहर के देशों में वैक्सीन निर्माण का विस्तार करने की व्यावसायिक योजनाओं से भी जुड़ा हुआ है, जिसमें ब्रिटेन उनकी पसंद हो सकता है। जब भारत के बाहर टीके निर्माण को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा, ''अगले कुछ दिनों में बड़ा ऐलान होने जा रहा है।''  

Advertisement

कंपनी ने वैक्सीन ब्रिटेन सहित 68 देशों को निर्यात करना शुरू कर दिया था। हालांकि, इसी दौरान भारत में कोरोना से स्थिति खराब होने लगी। पूनावाला ने कहा, ''हम वास्तव में सभी मदद करने के लिए हांफ रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि भगवान भी पूर्वानुमान लगा सकते थे कि ऐसा होने वाला था।'' वहीं, ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए कोविशील्ड की कीमत को बढ़ाए जाने के आरोप को नकारते हुए पूनावाला ने कहा कि यह पूरी तरह से गलत है।

इस साल जनवरी में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को मंजूरी दी गई थी, तब तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने 80 करोड़ अमरीकी डॉलर की लागत से अपनी वार्षिक उत्पादन क्षमता 1.5 से 2.5 बिलियन खुराक तक बढ़ा दी थी और पांच करोड़ खुराक का प्रोडक्शन भी कर लिया था। बता दें कि  कोविशील्ड पहली वैक्सीन है, जिसे डीसीजीआई ने कोरोना के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी। कोविशील्ड का उत्पादन दुनिया की वैक्सीन बनाने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Adar Poonawalla, London, India, powerful, people
OUTLOOK 01 May, 2021
Advertisement