Advertisement
16 August 2024

प्रशासनिक परिषद ने जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा की कैडर समीक्षा को दी मंजूरी, क्षमता और संरचना में किया जाएगा संशोधन

file photo

जम्मू-कश्मीर सरकार ने शुक्रवार को केंद्र शासित प्रदेश में प्रशासनिक व्यवस्था को मजबूत करने के उद्देश्य से जेकेएएस की कैडर समीक्षा को मंजूरी दे दी। यह निर्णय उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई प्रशासनिक परिषद द्वारा लिया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि समीक्षा में जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा (जेकेएएस) की क्षमता और संरचना में संशोधन किया जाएगा, क्योंकि प्रशासनिक विभागों की विशिष्ट सिफारिशों के बाद नई योजनाओं और पहलों के कारण कार्य प्रोफाइल में बदलाव के साथ-साथ संचालन की जटिलताएं और पैमाने बढ़ गए हैं।

उन्होंने बताया कि संशोधित क्षमता में 87 नए पद शामिल किए जाएंगे, जिसमें 50 पद हटाए जाएंगे और 46 पद सृजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि निर्णय में पर्याप्त प्रशासनिक अनुभव और सरकारी कामकाज के निपटान में दक्षता सुनिश्चित करने के लिए 29 पदों को अपग्रेड भी किया जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि समीक्षा से संबंधित भर्ती एजेंसियों के माध्यम से सीधी भर्ती के लिए रिक्तियां जारी करके युवाओं के लिए करियर में प्रगति के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी सक्षम होंगे।

Advertisement

उन्होंने कहा कि प्रशासनिक परिषद ने आगे निर्देश जारी किए कि गृह विभाग द्वारा जम्मू-कश्मीर पुलिस सेवा कैडर के पुनर्गठन को भी तेजी से आगे बढ़ाया जा सकता है। प्रशासनिक परिषद ने भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 (बीएनएसएस) के प्रासंगिक प्रावधानों का अनुपालन करने के लिए अभियोजन विभाग में विभिन्न रैंक (उप निदेशक अभियोजन से लेकर चतुर्थ श्रेणी तक) के पदों के सृजन को भी मंजूरी दी, जो कुल 83 पद हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि इससे बीएनएसएस के विभिन्न प्रावधानों के अनुसार संशोधित ढांचे के अनुसार विभिन्न अदालतों में अभियोजन से संबंधित मामलों को संभालने में सुधार होगा, ताकि समय पर न्याय सुनिश्चित करने के लिए आपराधिक न्याय प्रणाली को मजबूत किया जा सके। प्रशासनिक परिषद ने कटरा-बनिहाल खंड के बीच रेलवे सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) जम्मू-कश्मीर के लिए विभिन्न श्रेणियों के 772 पदों के सृजन को भी मंजूरी दी।

रेलवे, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के सदस्यों से बनी बहु-अनुशासनात्मक समिति (एमडीसी) द्वारा कटरा-बनिहाल खंड के लिए 772 पदों के सृजन की सिफारिशें भी की गई हैं। प्रस्तावित पदों में पुलिस अधीक्षक के पद से लेकर अराजपत्रित और चतुर्थ श्रेणी कैडर के निचले स्तर के पद शामिल हैं। एक अन्य निर्णय में, प्रशासनिक परिषद ने राज्य चुनाव आयोग, जम्मू-कश्मीर के कार्यालय में विभिन्न श्रेणियों के 30 पदों के सृजन को भी मंजूरी दी।

आयोग का गठन अक्टूबर, 2020 में प्रथम राज्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति के साथ किया गया था। हालांकि, आज तक राज्य चुनाव आयुक्त के पद को छोड़कर, कोई पद/कर्मचारी सृजित नहीं किया गया है और आयोग विभिन्न अन्य विभागों से जुड़े कर्मचारियों की सहायता से काम कर रहा है। प्रवक्ता ने कहा कि राज्य चुनाव आयोग के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए इन पदों को सृजित करना आवश्यक माना गया।

एक अलग निर्णय में, परिषद ने जेके स्टार्टअप नीति के लिए परिचालन दिशानिर्देशों को मंजूरी दी, जो जम्मू और कश्मीर के युवाओं द्वारा स्टार्ट-अप पहल को प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रोत्साहन देगा। प्रशासनिक परिषद ने 19 फरवरी को आयोजित अपनी पिछली बैठक में उक्त नीति को मंजूरी दी थी। परिषद ने परिचालन दिशा-निर्देशों को मंजूरी दी, जिसमें स्टार्ट-अप मान्यता, सीड फंडिंग-पात्रता तक पहुंच, आवेदन दाखिल करने की प्रक्रिया, शॉर्ट लिस्टिंग और चयन, सीड फंड का वितरण, फंडिंग दिशा-निर्देश, उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए स्टार्ट-अप पुरस्कार, स्टार्ट-अप के विकास के लिए इनक्यूबेटर और बाजार पहुंच, स्टार्ट-अप के बीच नेटवर्किंग और सहयोग से संबंधित विस्तृत प्रावधान हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि जम्मू और कश्मीर उद्यमिता विकास संस्थान (जेकेईडीआई) नीति कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी होगी। ये परिचालन दिशा-निर्देश एक जीवंत और मजबूत स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र बनाकर जम्मू और कश्मीर की उद्यमशीलता प्रतिभा को पोषित और प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा कि नीति का उद्देश्य अच्छा प्रदर्शन करने वाले, संभावित और आशाजनक स्टार्ट-अप को मान्यता देना और सुविधा प्रदान करना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 August, 2024
Advertisement