Advertisement
30 August 2021

अमेरिका के अफगान छोड़ने से पहले काबुल एयरपोर्ट पर दागे गए 5 रॉकेट, मिसाइल सिस्टम ने इंटरसेप्ट किया

FILE PHOTO

अफगानिस्तान से अपनी वापसी को पूरा करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका तैयार है। 31 अगस्त आखिरी तारीख है। इससे ठीक पहले अफगानिस्‍तान के काबुल एयरपोर्ट में आज सुबह कई रॉकेट्स दागे गए, न्‍यूज एजेंसी रायटर ने ट्वीट कर बताया है, 5 रॉकेट काबुल एयरपोर्ट पर दागे गए थे, लेकिन एक मिसाइल सिस्‍टम ने इंटरसेप्‍ट कर लिया और उन्‍हें मार गिराया।

अफगानिस्तान की राजधानी के काबुल हवाई अड्डे पर कम से कम पांच रॉकेट दागे गए, लेकिन मिसाइल रक्षा प्रणाली से उन्हें रोक दिया गया। एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में यह बताया है। यह रॉकेट हमला ऐसे समय किया गया है, जब अमेरिका अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के लिए एक ऐतिहासिक अभियान संचालित कर रहा है, जिसमें काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हजारों लोगों को निकाला गया है। अफगानिस्तान में 2 सप्ताह पहले तालिबान के कब्जे के बाद से बहुत अराजकता की स्थिति है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पहले रविवार को अफगानिस्तान के काबुल में एक अमेरिकी हवाई हमले में उस वाहन को निशाना बनाया गया था, जिसमें इस्लामिक स्टेट के एक सहयोगी संगठन के कई आत्मघाती हमलावर सवार थे। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ये आत्मघाती हमलावर काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अमेरिकी सेना के सैन्य निकासी अभियान को निशाना बनाना चाहते थे।

Advertisement

पहले भी हुए थे काबुल एयरपोर्ट पर हमले

तालिबान के प्रतिद्वंद्वियों इस्लामिक स्टेट समूह ने पिछले सप्ताह के अंत में हवाई अड्डे पर एक आत्मघाती बम हमले को अंजाम देने के बाद अमेरिकी वापसी के लिए सबसे बड़ा खतरा पैदा किया है। इस हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों सहित 100 से अधिक लोगों की जान चली गई। बाइडेन ने चेतावनी दी थी कि अधिक हमले होने की संभावना है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि उसने रविवार रात काबुल में विस्फोटकों से भरे वाहन पर हवाई हमला किया।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: US drone strike, Afghanistan, Kabul airport, IS car, Taliban, Trade with India
OUTLOOK 30 August, 2021
Advertisement