Advertisement
26 June 2023

स्थायी शांति आने पर जम्मू-कश्मीर से हटाया जा सकता है AFSPA: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

file photo

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (अफ्सपा) को जम्मू-कश्मीर से तब हटाया जा सकता है जब केंद्र शासित प्रदेश में "स्थायी शांति" होगी। हाल के वर्षों में, पूर्वोत्तर भारत के कई क्षेत्रों से AFSPA को कम कर दिया गया है। इस साल की शुरुआत में मणिपुर, नागालैंड और असम के कई इलाकों से AFSPA हटा दिया गया था।

जम्मू-कश्मीर में दशकों से खूनी विद्रोह चल रहा है और यह दुनिया के सबसे सैन्यीकृत क्षेत्रों में से एक बना हुआ है। AFSPA को 1990 से जम्मू-कश्मीर में लागू किया गया है। यह सुरक्षा सेवाओं को अभियोजन से छूट के साथ व्यक्तियों को हिरासत में लेने और बल, यहां तक कि घातक बल का उपयोग करने का अधिकार देता है। AFSPA के तहत की जाने वाली कार्रवाइयां, यहां तक कि घातक बल का उपयोग भी अभियोजन से प्रतिरक्षित है और अभियोजन केवल केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद ही हो सकता है।

सिंह ने जम्मू में एक कार्यक्रम में कहा, "आज पूर्वोत्तर के बड़े हिस्से से अफ्सपा हटा दिया गया है। मैं उस दिन का इंतजार कर रहा हूं जब जम्मू-कश्मीर में स्थायी शांति आएगी और यहां से भी अफ्सपा हटा दिया जाएगा।" सिंह ने कहा, जम्मू-कश्मीर ने लंबे समय तक आतंकवाद का दंश झेला है और यहां के लोग जानते हैं कि आतंकवाद का जहर कैसे समाज को खोखला कर देता है।

Advertisement

यह देखते हुए कि आतंकवाद का पूरा नेटवर्क दशकों से जम्मू-कश्मीर में चल रहा था, सिंह ने कहा, "आज उस नेटवर्क को काफी हद तक कमजोर करके उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। हमने आतंकवाद के वित्तपोषण को रोक दिया है, हथियारों और दवाओं की आपूर्ति रोक दी है और आतंकियों के खात्मे के साथ-साथ यहां काम करने वाले अंडरग्राउंड वर्करों के नेटवर्क को भी खत्म करने का काम चल रहा है।''

सिंह ने अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का जिक्र किया और कहा कि जम्मू-कश्मीर के आम लोगों को लंबे समय तक मुख्यधारा से दूर रखा गया, लेकिन वे राष्ट्र विरोधी ताकतों के खिलाफ कार्रवाई करने में भी "बाधा" बन गए। .

उन्होंने कहा, "आज, दुनिया के अधिकांश बड़े देश आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हैं।" उन्होंने कहा कि हाल ही में अमेरिकी राजकीय यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा जारी संयुक्त बयान से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि कैसे आज भारत ने आतंकवाद के मुद्दे पर अमेरिका सहित पूरी दुनिया की मानसिकता बदल दी है।

सिंह ने आगे कहा, ''इस संयुक्त बयान में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र में सूचीबद्ध आतंकवादी संगठनों के खिलाफ ठोस कार्रवाई होनी चाहिए, जिसमें लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन शामिल हैं.'' इस संयुक्त बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान को अपने क्षेत्र में होने वाली हर आतंकवादी कार्रवाई पर रोक लगानी चाहिए और इसके लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं करने देना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 June, 2023
Advertisement