Advertisement
01 September 2024

IIT-BHU गैंगरेप के आरोपियों की रिहाई के बाद अखिलेश यादव, कांग्रेस ने की यूपी सरकार की आलोचना, 'इस जमानत को उचित ठहराएं'

file photo

IIT-BHU गैंगरेप मामले के तीन आरोपियों में से दो को पिछले सप्ताह जमानत पर रिहा किए जाने के बाद समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश सरकार की आलोचना की। उन्होंने तर्क दिया कि यह महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के दावों को कमजोर करता है।

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि राज्य द्वारा मामले को ठीक से न संभाले जाने के कारण जमानत दी गई। दो आरोपियों आनंद उर्फ अभिषेक चौहान और कुणाल पांडे की केक के साथ जमानत का जश्न मनाते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद विपक्ष ने उत्तर प्रदेश सरकार पर हमला बोला।

आरोपियों पर 1 नवंबर, 2023 को IIT-BHU की एक छात्रा के साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया गया था। शिकायत के अनुसार, उन्होंने उसे अगवा किया, उसका मुंह बंद किया और उसके कपड़े उतारे, उसे रिहा करने से पहले उसकी तस्वीरें और वीडियो बनाए।

Advertisement

चौहान, पांडे और तीसरे संदिग्ध सक्षम पटेल को दिसंबर में गिरफ्तार किया गया था। चौहान और पांडे को पिछले सप्ताह वाराणसी जेल से रिहा किया गया था, चौहान को 2 जुलाई को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश कृष्ण पहल ने और पांडे को 4 जुलाई को जमानत दी थी। पांडे के वकील ने तर्क दिया कि उनका कोई पूर्व आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है और वह पिछले साल 31 दिसंबर से जेल में हैं।

एक्स पर अपने पोस्ट में, सपा प्रमुख यादव ने कहा कि लोग भाजपा की राजनीति और "अराजकता" से तंग आ चुके हैं। आज भाजपा की ट्रेन अपने आखिरी स्टेशन पर पहुंच गई है और अच्छा होगा कि यात्रा समाप्त करने से पहले पार्टी हाथ जोड़कर देश से माफी मांगे, उन्होंने कहा। वरिष्ठ सपा नेता जूही सिंह ने कहा, "महिला सुरक्षा? निष्पक्ष न्याय? कठोर सजा? उत्तर प्रदेश में यह सब सिर्फ दिखावा है।"

कांग्रेस ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमला किया और कहा कि इसने उनकी सरकार के पाखंड और महिला सुरक्षा के बारे में भाजपा के दावों को उजागर कर दिया है। कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "बनारस में बीएचयू की छात्रा से गैंगरेप करने वाले भाजपा आईटी सेल के दो सदस्यों को जेल से रिहा कर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, जब वे जेल से बाहर आए, तो जश्न मनाया गया और उनका बड़े धूमधाम से स्वागत किया गया।"

इसके साथ आगे कहा गया, "गैंगरेप के बाद, इन भाजपा आईटी सेल के सदस्यों को भाजपा के लिए प्रचार करने के लिए मध्य प्रदेश भेजा गया था"। इसमें कहा गया, "हर कोई जानता है कि महिला के साथ गैंगरेप करने वाले भाजपा आईटी सेल के सदस्य अपनी पार्टी में बहुत महत्वपूर्ण हैं। मोदी, योगी (आदित्यनाथ), जे पी नड्डा और अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ उनकी तस्वीरें हैं।" पार्टी ने मोदी और आदित्यनाथ के साथ आरोपियों की कथित तस्वीरें भी साझा कीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 September, 2024
Advertisement