Advertisement
22 December 2023

साक्षी मलिक के खेल से बाहर होने के बाद, बजरंग पूनिया ने किया पद्मश्री लौटाने का ऐलान, खेल मंत्रालय ने कहा- यह उनका निजी फैसला

ANI

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख के रूप में बृज भूषण के करीबी संजय सिंह की नियुक्ति पर चल रहे विवाद के बीच, पहलवान बजरंग पूनिया ने पीएम मोदी को संबोधित एक पत्र में अपना पद्म श्री पुरस्कार वापस करने के अपने फैसले की घोषणा की। साक्षी मलिक द्वारा कुश्ती से संन्यास की घोषणा करने के एक दिन के भीतर ही यह बात सामने आई है। वहीं, खेल मंत्रालय ने कहा है कि यह पूनिया निजी फैसला है। डब्ल्यूएफआई का चुनाव निष्पक्ष और लोकतांत्रिक तरीके से हुआ है। मंत्रालय ने यह भी कहा, ''हम अब भी कोशिश करेंगे कि बजरंग पूनिया पद्मश्री लौटाने के फैसले को बदल दें।'

देश के शीर्ष पहलवानों के आंसुओं और आक्रोश ने गुरुवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष पद के चुनाव में बृज भूषण शरण सिंह के वफादार संजय सिंह की जीत को चिह्नित किया, क्योंकि ओलंपियन साक्षी मलिक ने इसके विरोध में खेल से बाहर निकलने की घोषणा की।

रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक की आंखों में आंसू आ गए और उन्होंने अपने कुश्ती के जूते मेज पर रख दिए और संजय सिंह की जीत के विरोध में खेल से संन्यास की घोषणा कर दी, जो निवर्तमान डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृज भूषण के करीबी सहयोगी माने जाते हैं। शरण सिंह पर एथलीटों ने महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप लगाया है।

Advertisement

संजय सिंह, डब्ल्यूएफआई  के नए अध्यक्ष बने, उनके पैनल ने चुनावों में 15 में से 13 पद जीते - एक ऐसा परिणाम जो शीर्ष तीन पहलवानों - साक्षी मलिक, विनेश फोगट और बजरंग पुनिया - के लिए अपेक्षित निराशा लेकर आया, जिन्होंने महासंघ में बदलाव के लिए आक्रामक तरीके से दबाव डाला था।

बॉक्सर विजेंदर सिंह ने भी शुक्रवार को इस मामले पर बात की और कहा कि वह साक्षी मलिक की पीड़ा को समझते हैं क्योंकि उन्होंने यौन उत्पीड़न मामले में सरकार से न्याय नहीं मिलने के कारण कुश्ती छोड़ दी थी। "क्या ऐसा उन एथलीटों के साथ हो सकता है जो पदक लाए हैं।" विजेंदर सिंह ने दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, ''देश तो आम लोगों का क्या होगा।''

ब्रज भूषण शरण सिंह के करीबी सहयोगी संजय सिंह को गुरुवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया, उनके पैनल ने 15 में से 13 पदों पर आसानी से जीत हासिल की। जनमत संग्रह - एक ऐसा परिणाम जिसके बाद पहलवानों में आक्रोश फैल गया, जो कई महीनों से बृज भूषण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और उन पर महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप लगा रहे हैं।

डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के रूप में संजय सिंह के चुनाव पर पहलवानों ने नाराजगी जताई, ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने परिणाम के विरोध में खेल से संन्यास की घोषणा की और बजरंग पुनिया ने अपना पद्म श्री छोड़ दिया।

साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया देश के शीर्ष पहलवानों में से हैं, जो बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हैं, जिन पर जूनियर खिलाड़ियों सहित महिला एथलीटों के यौन शोषण का आरोप है। बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और मलिक की तिकड़ी ने इस साल जनवरी में बृज भूषण के खिलाफ एक आंदोलन शुरू किया था, जो डब्ल्यूएफआई में बदलाव के लिए आक्रामक रूप से जोर दे रहा था, लेकिन भाजपा सांसद का एक करीबी सहयोगी अब शीर्ष पर है।

उन्होंने रोते हुए कहा, "हमने अपने दिल से लड़ाई लड़ी, लेकिन अगर बृज भूषण जैसे व्यक्ति, उनके बिजनेस पार्टनर और करीबी सहयोगी को डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष के रूप में चुना जाता है, तो मैं कुश्ती छोड़ देता हूं। आज से आप मुझे मैट पर नहीं देखेंगे।" साक्षी मलिक ने आँख मारते हुए कहा और एक नाटकीय घोषणा में अपने जूते मेज पर रख दिए।

डब्ल्यूएफआई की नवनिर्वाचित संस्था ने गुरुवार को भूपेंदर सिंह बाजवा के नेतृत्व वाले तदर्थ पैनल द्वारा लिए गए सभी फैसलों को रद्द कर दिया, जिसने हाल ही में ओलंपिक चयन मानदंडों को बदल दिया था और जयपुर में सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी की घोषणा की थी।

डब्ल्यूएफआई चुनाव जीतने के कुछ समय बाद, 15 निर्वाचित सदस्यों में से 13 ने दिल्ली के एक शहर के होटल में मुलाकात की और कथित तौर पर भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा की। नए महासचिव प्रेम चंद लोचब और वरिष्ठ उपाध्यक्ष देवेंदर सिंह कादियान बैठक में शामिल नहीं हुए। दोनों अनीता श्योराण पैनल से हैं जो 15 में से केवल दो पद ही जीत सके।
समाचार एजेंसी पीटीआई ने डब्ल्यूएफआई के एक सूत्र के हवाले से कहा, "तदर्थ पैनल ने घोषणा की थी कि सीनियर नेशनल जनवरी में जयपुर में आयोजित किए जाएंगे, लेकिन इस फैसले को रद्द कर दिया गया है। तदर्थ पैनल द्वारा लिए गए सभी फैसले रद्द कर दिए गए हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 December, 2023
Advertisement