Advertisement
01 June 2024

विपक्षी खेमे के नेताओं की बैठक के बाद बोले खड़गे- इंडिया गठबंधन को मिलेंगी 295 से अधिक सीटें, एग्जिट पोल को लेकर कही ये बात

twitter

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि इंडिया गठबंधन की पार्टियों को लोकसभा चुनाव में 295 से अधिक सीटें मिलेंगी। उन्होंने कहा कि वे लोगों से मिले फीडबैक के बाद इस आंकड़े पर पहुंचे हैं। भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "वे सरकारी एग्जिट पोल के जरिए एक नैरेटिव देने की कोशिश कर रहे हैं और हम लोगों को सच्चाई बताना चाहते हैं।"

अपने आवास पर विपक्षी खेमे के शीर्ष नेताओं की बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए खड़गे ने कहा कि गठबंधन के नेताओं ने करीब ढाई घंटे तक बैठक की और कई मुद्दों पर चर्चा की, खासकर मतगणना के दिन बरती जाने वाली सावधानियों और अपने दलों के कार्यकर्ताओं को दिए जाने वाले निर्देशों पर। सात चरणों में होने वाले आम चुनावों के लिए मतों की गिनती 4 जून को होगी।

खड़गे ने कहा, "भारतीय जनता पार्टी को 295 से अधिक सीटें मिलेंगी। हम अपने सभी नेताओं से बात करने के बाद इस आंकड़े पर पहुंचे हैं।" कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "यह जनता का सर्वेक्षण है। जनता ने यह जानकारी हमारे नेताओं को दी है। सरकारी सर्वेक्षण तो हैं ही, उनके मीडिया मित्र भी आंकड़े बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं। इसलिए हम आपको वास्तविकता बताना चाहते हैं।" उन्होंने कहा कि इंडिया ब्लॉक पार्टियों ने भी अपने कार्यकर्ताओं को फॉर्म 17 सी के बारे में निर्देश दिए हैं और कहा है कि जब तक उन्हें चुनाव का प्रमाण पत्र नहीं मिल जाता, तब तक मतगणना हॉल से बाहर न निकलें।

Advertisement

कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, माकपा, भाकपा, द्रमुक, झामुमो, आप, राजद, शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा (शरद पवार) के वरिष्ठ नेताओं ने शनिवार दोपहर खड़गे के आवास पर बैठक की और अंतिम चरण के मतदान के दौरान चर्चा की। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले ही कहा था कि वे बैठक में शामिल नहीं होंगी, क्योंकि राज्य में चुनाव हैं। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती निजी कारणों से बैठक में शामिल नहीं हुईं। बैठक में शामिल होने वाले विपक्षी नेताओं में शरद पवार, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, अनिल देसाई, सीताराम येचुरी, अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान, संजय सिंह, राघव चड्ढा, चंपई सोरेन, कल्पना सोरेन, टीआर बालू, फारूक अब्दुल्ला, डी राजा और मुकेश साहनी शामिल थे। बैठक में कांग्रेस नेता खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और के सी वेणुगोपाल भी मौजूद थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 June, 2024
Advertisement