Advertisement
08 April 2020

यूपी के बाद दिल्ली और मध्य प्रदेश में कई हॉटस्पॉट हुए सील, मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

FILE PHOTO

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी के बाद अब दिल्‍ली और मध्य प्रदेश में कई हॉटस्पॉट सील कर दिए गए हैं।राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस के 20 हॉटस्‍पॉट चिन्हित किए गए हैं। यहां लोगों का घर से निकलना बंद किया गया है और जरूरी सामानों की होम डिलीवरी होगी। इसके साथ ही फेस मास्‍क पहनना अनिवार्य कर दिया है। घर के बाहर कदम रखने वाले हर एक व्यक्ति को मुंह पर मास्‍क लगाना होगा। 

मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि फेस मास्‍क पहनने से कोरोना वायरस संक्रमण काफी हद तक कम हो सकता है। इसलिए यह तय किया गया है कि घर से बाहर निकलने वालों के लिए फेस मास्‍क अनिवार्य होंगे। कपड़े के बने मास्‍क भी चलेंगे। मास्क नहीं पहनने पर कार्रवाई होगी।

सदर बाजार किया सील

Advertisement

दिल्‍ली में बुधवार शाम 6 बजे तक कुल 576 पॉजिटिव मामले थे और अब तक 9 लोगों की कोविड-19 से मौत हुई है जबकि 21 लोग ठीक हो चुके हैं। डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्‍ली में कुल 20 हॉटस्‍पॉट चिन्हित किए गए हैं। इन सभी इलाकों को फिलहाल सील कर दिया गया है। इन इलाकों में किसी को आने-जाने नहीं दिया जाएगा। सदर इलाके में कुछ पॉजिटिव मामले सामने आए जिसके बाद उसे सील किया गया है।"

केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा, ''दिल्ली के सभी सरकारी विभागों को सैलरी के अलावा सभी खर्च रोकने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना और लॉकडाउन सम्बन्धी खर्चों के अलावा कोई अन्य खर्च केवल वित्त विभाग की अनुमति से ही किया जाएगा। राजस्वकी वर्तमान स्थिति को देखते हुए सरकार को अपने खर्चों में भारी कटौती करनी होगी।

मध्य प्रदेश में इंदौर, भोपाल और उज्जैन जिलों को किया सील

कोरोनावायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए इंदौर, भोपाल और उज्जैन जिलों को सील कर दिया। प्रदेश में बुधवार को 72 नए कोरोनावायरस पॉजिटिव केस सामने आए हैं, राज्य में ऐसे मरीजों की संख्या 385 हो गई है। इन 385 में से, सबसे अधिक 213 मामले राज्य की वाणिज्यिक राजधानी इंदौर के हैं। इन मामलों के 40 मामले बुधवार को जिले में सामने आए। भोपाल में 24 घंटे में नौ नए मामले सामने आए, जिसमें राज्य की राजधानी में कोविड-19 के रोगियों की संख्या 94 हो गई। राज्य में कोरोनोवायरस के कारण होने वाली 29 मौतों में 21 इंदौर के लोगों की हैं। पाँच अन्य उज्जैन, भोपाल, खरगोन और छिंदवाड़ा में हुईं।

यूपी में 15 जिलों के हॉटस्पॉट्स सील करने का लिया फैसला

इससे पहले यूपी में भी 15 जिलों में हॉटस्पॉट की घोषणा की गई। ये ऐसे स्थान हैं जहां कोरोना वायरस का संक्रमण काफी ज्यादा तेजी से फैल रहा है। यूपी सरकार ने बुधवार को इन 15 जिलों के चिन्हित हॉटस्पॉट को पूरी तरह सील करने का आदेश दिया। ऐसे स्थानों पर अब दुकान या बैंक भी नहीं खुलेंगे। इसी तर्ज पर दिल्ली में भी हॉटस्पॉट की घोषणा की गई है। दिल्ली सरकार ने पहले दिलशाद गार्डन, निजामुद्दीन और दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान के बाद पंजाबी बाग स्थित महाराजा अग्रसेन अस्पताल को हॉटस्पॉट घोषित किया था। अब 20 नई जगहों को इस सूची में शामिल किया गया है।

ये हैं दिल्‍ली के हॉटस्‍पॉट्स

-वर्द्धमान अपार्टमेंट्स, मयूर विहार

-जे,के,एल और एच  पॉकेट्स, दिलशाद गार्डन

-जी,एच और जे  ब्‍लॉक, ओल्‍ड सीमापुरी

-एफ 70 से 90 ब्‍लॉक, दिलशाद कॉलोनी

-प्रताप खंड, झिलमिल कॉलोनी

-गांधी पार्क, मालवीय नगर की पूरी प्रभावित रोड

-गली नंबर 6, L 1 संगम विहार

-शाहजहानांबाद सोसायटी, प्‍लॉट नंबर 1, सेक्‍टर 11, द्वारका

-दिनपुर गांव

-मरकज मस्जिद और निजामुददीन बस्‍ती

-निजामुद्दीन वेस्‍ट (जी और डी ब्‍लॉक)

-बी ब्‍लॉक, जहांगीरपुरी

-गली नंबर 5, ए ब्‍लॉक (हाउस नंबर ए-176 से ए-189 तक), वेस्‍ट विनोद नगर 9)

- मयूरध्‍वज अपार्टमेंट्स, आइपी एक्‍सटेंशन, पटपड़गंज

-गली नंबर 9, पांडव नगर

- गली नंबर 4, हाउस नंबर जे-3/115 से जे-3/108, कृष्‍ण कुंज एक्‍सटेंशन

-गली नंबर 4, हाउस नंबर जे-3/101 से जे-3/107, कृष्‍ण कुंज एक्‍सटेंशन

-हाउस नंबर 141 से 180 तक, गली नंबर 14, कल्‍याण पुरी

-मंसरा अपार्टमेंट, वसुंधरा एंक्‍लेव

-खिचड़ीपुर की तीन गलियां

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 April, 2020
Advertisement