Advertisement
26 October 2024

चीन के साथ एलएसी पर गश्त के समझौते का मतलब यह नहीं है कि सब कुछ सुलझ गया है: जयशंकर

file photo

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि एलएसी पर गश्त के लिए चीन के साथ सफल समझौते का मतलब यह नहीं है कि दोनों देशों के बीच मुद्दे सुलझ गए हैं, हालांकि, पीछे हटने से हमें अगले कदम पर विचार करने का मौका मिलता है। उन्होंने चीन के साथ सफल समझौते के लिए सेना को श्रेय दिया, जिसने "बहुत ही अकल्पनीय" परिस्थितियों में काम किया, और कुशल कूटनीति को श्रेय दिया।

जयशंकर ने पुणे में एक कार्यक्रम में कहा, "(पीछे हटने का) नवीनतम कदम 21 अक्टूबर को यह समझौता था कि देपसांग और डेमचोक में गश्त होगी। इससे हमें अब अगले कदम पर विचार करने का मौका मिलेगा। ऐसा नहीं है कि सब कुछ सुलझ गया है, लेकिन पीछे हटना जो पहला चरण है, हम उस स्तर तक पहुंचने में कामयाब रहे हैं।"

छात्रों के साथ एक अलग बातचीत के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए, जयशंकर ने कहा कि संबंधों को सामान्य बनाने के लिए अभी भी थोड़ा समय है, स्वाभाविक रूप से विश्वास और साथ काम करने की इच्छा को फिर से बनाने में समय लगेगा।

Advertisement

उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस के कज़ान में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी, तो यह निर्णय लिया गया था कि दोनों देशों के विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मिलेंगे और देखेंगे कि आगे कैसे बढ़ना है।

जयशंकर ने कहा, "अगर आज हम उस मुकाम पर पहुंचे हैं, जहां हम हैं...तो इसका एक कारण हमारी ओर से अपनी जमीन पर डटे रहने और अपनी बात रखने के लिए किए गए दृढ़ प्रयास हैं। सेना देश की रक्षा के लिए बहुत ही अकल्पनीय परिस्थितियों में (एलएसी पर) मौजूद थी और सेना ने अपना काम किया और कूटनीति ने अपना काम किया।"

उन्होंने कहा कि पिछले दशक में भारत ने अपने बुनियादी ढांचे में सुधार किया है। उन्होंने कहा कि समस्या का एक हिस्सा यह है कि पहले के वर्षों में सीमा पर बुनियादी ढांचे की वास्तव में उपेक्षा की गई थी। उन्होंने कहा, "आज हम एक दशक पहले की तुलना में सालाना पांच गुना अधिक संसाधन लगा रहे हैं, जिसके परिणाम सामने आ रहे हैं और सेना को वास्तव में प्रभावी ढंग से तैनात करने में सक्षम बना रहे हैं। इन (कारकों) के संयोजन ने हमें यहां तक पहुंचाया है।"

इस सप्ताह की शुरुआत में, भारत ने घोषणा की कि उसने पूर्वी लद्दाख में LAC पर गश्त करने के लिए चीन के साथ समझौता कर लिया है, जो चार साल से चल रहे सैन्य गतिरोध को समाप्त करने में एक बड़ी सफलता है। वर्ष 2020 से, सीमा पर स्थिति बहुत अशांत रही है, जिसने निश्चित रूप से समग्र संबंधों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि सितंबर 2020 से, भारत समाधान खोजने के लिए चीन के साथ बातचीत कर रहा है।

विदेश मंत्री ने कहा कि इस समाधान के विभिन्न पहलू हैं। सबसे महत्वपूर्ण है पीछे हटना, क्योंकि सैनिक एक-दूसरे के बहुत करीब हैं और कुछ होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि फिर दोनों पक्षों की ओर से सैनिकों की संख्या बढ़ने के कारण तनाव कम हुआ है। उन्होंने कहा,

उन्होंने कहा,"सीमा का प्रबंधन कैसे किया जाता है और सीमा समझौते पर बातचीत कैसे की जाती है, यह एक बड़ा मुद्दा है। अभी जो कुछ भी चल रहा है, वह पहले भाग से संबंधित है, जो कि पीछे हटना है।"  उन्होंने कहा कि भारत और चीन 2020 के बाद कुछ स्थानों पर इस बात पर सहमत हुए कि सैनिक अपने ठिकानों पर कैसे लौटेंगे, लेकिन एक महत्वपूर्ण खंड गश्त से संबंधित था।

जयशंकर ने कहा, "गश्ती रोकी जा रही थी और यही वह बात है जिस पर हम पिछले दो सालों से बातचीत करने की कोशिश कर रहे थे। इसलिए 21 अक्टूबर को जो हुआ वह यह था कि उन विशेष क्षेत्रों देपसांग और डेमचोक में, हम इस समझ पर पहुँचे कि गश्त पहले की तरह फिर से शुरू होगी।" समझौते के बाद, दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में डेमचोक और देपसांग मैदानों में दो टकराव बिंदुओं पर सैनिकों की वापसी शुरू कर दी है और यह प्रक्रिया 28-29 अक्टूबर तक पूरी होने की संभावना है।

"स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स" पर, नागरिक/नौसैनिक बंदरगाहों की एक श्रृंखला जिसे भारत को घेरने की रणनीति के रूप में देखा जाता है, जयशंकर ने कहा कि विकास को गंभीरता से देखा जाना चाहिए, और भारत को प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। यह शब्द चीनी सैन्य और वाणिज्यिक सुविधाओं के नेटवर्क और संचार की समुद्री लाइनों के साथ संबंधों को संदर्भित करता है। विदेश मंत्री ने कहा, "दुर्भाग्यवश जब यह हो रहा था, तब लोगों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। स्पष्ट रूप से कहें तो हम इसकी कीमत चुका रहे हैं। हमने उस तरह से प्रतिक्रिया नहीं दी, जैसी हमें करनी चाहिए थी। यह वैचारिक कारणों से किया गया। सरकार के राजनीतिक हलकों में चीन के बारे में दृष्टिकोण बहुत अलग था।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 October, 2024
Advertisement