Advertisement
24 February 2020

परिवार के साथ अहमदाबाद पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पीएम मोदी ने किया स्वागत

ANI

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहली बार भारत दौरे पर अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गले मिलकर उनका स्वागत किया। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर भी हैं। यहां से वह साबरमती आश्रम जाएंगे। उसके बाद मोटेरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री मोदी के साथ ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

भारत आने के लिए तत्पर हैंः ट्रंप

भारत आने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने हिन्दी में ट्वीट किया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्विटर पर लिखा, ‘हम भारत आने के लिए तत्पर हैं। हम रास्ते में हैं, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!’ इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया। उन्होंने कहा, ‘’भारत आपके आने का इंतजार कर रहा है।आपकी यात्रा निश्चित रूप से हमारे राष्ट्रों के बीच मित्रता को और मजबूत करने वाली है। बहुत जल्द अहमदाबाद में मिलते हैं।’’

Advertisement

22 किलोमीटर लंबा रोड शो होगा

सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने के बाद ट्रप पीएम मोदी के साथ एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम और वहां से नवनिर्मित मोटेरा के लिए 22 किलोमीटर लंबे रोड शो में भाग लेंगे। क्रिकेट स्टेडियम, जहां एक लाख से अधिक लोगों के 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम के लिए उपस्थित होने की उम्मीद है।

पेटिंग्स के जरिए दिया है दोस्ती का संदेश

जिस रूट से ट्रंप का काफिला गुजरेगा उसके दोनों किनारों पर लोग खड़े होंगे। लोगों के लिए बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई हैं। साथ ही अहमदाबाद की सड़कों के किनारे बड़े-बड़े होर्डिंग भी लगाए गए हैं। सड़क किनारे बनी दीवारों पर खूबसूरत पेटिंग भी गई है। इन पेटिंग के जरिए भारत और अमेरिकी की दोस्ती का संदेश दिया गया है। उनकी सुरक्षा में 10,000 से अधिक पुलिस कर्मियों, संयुक्त राज्य अमेरिका गुप्त सेवा के अधिकारियों के अलावा और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के कर्मियों को तैनात किया गया है।

दिल्ली और आगरा में भी कार्यक्रम

अहमदाबाद के कार्यक्रम के बाद ट्रंप दिल्ली पहुंचेंगे, जहां वे आधिकारिक तौर पर सरकार के द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और वार्ताओं में हिस्सा लेंगे। वे अपनी पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल देखने के लिए आगरा भी जाएंगे। ट्रंप के अधिकारियों, कारोबारियों और पत्रकारों का विशाल प्रतिधिमंडल भी भारत दौरे पर आ रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ahmedabad, ready, welcome, Trump, PM, Modi, this, tour, increase, friendship
OUTLOOK 24 February, 2020
Advertisement